सुबह दौड़ने से मिलेंगे ये फायदे

सुबह दौड़ना या जॉगिंग करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चिकित्सकों के अनुसार अगर आप सप्ताह में केवल पांच दिन सिर्फ 30 मिनट दौड़ते या जॉगिंग  करते हैं, तो इससे आपको दिल की बीमारियों (हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट ब्लॉक), डायबिटीज, मोटापा आदि का खतरा दूर हो जाता है। आमतौर पर लोग एक्सरसाइज, जॉगिंग  या रनिंग जोश-जोश में शुरू तो करते हैं, मगर जल्द ही आलस के कारण बंद कर देते हैं। इसका एक बड़ा कारण है प्रेरणा और सुविधा की कमी। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ  गैजेट्स और एक्सेसरीज, जिनसे जॉगिंग और एक्सरसाइज बहुत आसान हो जाएंगे और आपको प्रेरणा भी मिलेगी।

सही जूते पहनें
सही जूते न पहनने के कारण न सिर्फ आपको दौड़ने के दौरान परेशानी होती है, बल्कि ये आपके घुटनों और कमर के लिए भी अच्छा नहीं है। बहुत से लोग कोई भी जूता पहनकर  दौड़ने लगते हैं। मगर ध्यान दें कि दौड़ने के लिए अलग जूते डिजाइन किए जाते हैं, जिन्हें रनिंग शूज या जॉगिंग शूज कहा जाता है। आमतौर पर रनिंग शूज को हल्का बनाया जाता  है और पैरों के नीचे का हिस्सा ऐसे बनाया जाता है, जो पसीना सोख सके और पैरों में ऑक्सीजनयुक्त हवा का प्रवाह बना रहे।

फिटनेस बैंड से नापें अपनी सेहत
आजकल लोग फिटनेस बैंड्स को फैशन में पहनने लगे हैं। मगर आपको बता दें कि अगर आप एक्सरसाइज या जॉगिंग को आसान और मनोरंजक बनाना चाहते हैं, तो आपको   फिटनेस बैंड जरूर पहनना चाहिए। दरअसल फिटनेस बैंड से आप इस चीज पर नजर रख सकते हैं कि आप कितनी देर दौड़े, कितने स्टेप्स चले, दिल की धड़कन कब सामान्य और   कब असामान्य रही,कब आपके शरीर को पानी की जरूरत है और आप रोजाना कितनी फिजिकल एक्सरसाइज कर रहे हैं। इससे जॉगिंग या एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरणा भी मिलती है।

म्युजिक
सुनते हुए दौड़ें दौड़ते समय ईयरफोन या हेडफोन पर म्युजिक सुनना न सिर्फ दिखने में कूल लगता है, बल्कि आपकी जॉगिंग को मजेदार बनाता है। इससे आपको थकान का एहसास   नहीं होता है और म्युजिक के साथ आपका स्ट्रेस भी कम होता जाता है। ऐसे ही जिम में एक्सरसाइज के दौरान म्युजिक सुनने से भी ताकत मिलती है और थकान कम लगती है। 

पानी पीते रहें
दौड़ने के दौरान आप बहुत अधिक मात्रा में पसीना बहाते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको अपने साथ थोड़ी मात्रा में पानी जरूर  रखना चाहिए। आजकल ऐसे बॉटल होल्डर आसानी से मिल जाते हैं, जिन्हें दौड़ते समय आप अपनी बांह पर लगा सकते हैं या बेल्ट में फंसा कर रख सकते हैं। पानी पीते रहने से  दौड़ने के दौरान मसल्स का तनाव घटता है, जिससे आपका स्टैमिना भी अच्छा होता है और आप ज्यादा दौड़ पाते हैं।

रोजाना जॉगिंग करने के पांच फायदे
  • जॉगिंग के दौरान आप सामान्य से ज्यादा फैट बर्न करते हैं, जिससे आपके शरीर में जमा अतिरिक्त कैलोरी बर्न हो जाती है और आप फिट नजर आते हैं।
  • रोजाना 30 मिनट जॉगिंग करने से कोलेस्ट्रॉल घटता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे दिल की बीमारियों, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।
  • जॉगिंग सबसे आसान एक्सरसाइज है, जिसे किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है और स्वस्थ रह सकता है।
  • जॉगिंग करने के दौरान आपके पूरे शरीर की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है, जिससे शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं।
  • रोजाना जॉगिंग करने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बढ़ता है और आपको अच्छी नींद आती है, जिससे आप मानसिक रूप से ज्यादा स्वस्थ रहते हैं।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget