कहीं आपको भी तो नहीं हो गई एलर्जी?

क्या आपके शरीर पर लाल निशान बन रहे हैं? क्या आपको खुजली हो रही है? क्या आपकी आंखों में पानी आ रहा है? क्या आप लगातार छींक रहे हैं? अगर ऐसा है, तो हो सकता   है कि आप किसी एलर्जी के शिकार हो गए हैं। दरअसल, एलर्जी, जिसे एलर्जी रोग के रूप में भी जाना जाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली की अतिसंवेदनशीलता के कारण होती है, जिसमें  शरीर पर्यावरण में मौजूद आमतौर पर हानि रहित चीजों को हानिकारक समझते हुए उनके प्रति प्रतिक्रिया देकर उनसे लड़ने लगता है।
एक रिपोर्ट की मानें तो विश्व की 40 प्रतिशत आबादी किसी न किसी एलर्जी से पीड़ित होती है। कुछ लोगों को उन चीजों के बारे में पता होता है जिससे उन्हें एलर्जिक रिएक्शन हो  सकता है, वहीं ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है। यूं तो एलर्जी के कारण होने वाली परेशानी को व्यक्ति झेल सकता है, लेकिन कुछ स्थितियों में यह इतनी   ज्यादा होती है कि पीड़ित को सांस लेने तक में दिक्कत हो सकती है।

एलर्जी के मुख्य प्रकार


फूड एलर्जी
यह एलर्जी खाने में मौजूद किसी तत्व के कारण होती है। उदाहरण के लिए कुछ लोगों को प्रोटीन तत्व से एलर्जी होती है, तो कुछ को सी-फूड से। वहीं किसी को नट्स व गेंहू से भी  एलर्जी हो सकती है। आमतौर पर फूड एलर्जी को पकड़ना दूसरी एलर्जी के मुकाबले आसान होता है।

एलर्जिक राइनाइटिस
सीजनल एलर्जिक राइनाइटिस आमतौर पर हवा में मौजूद पोलन के कारण होती है। वहीं पेरेनियल एलर्जिक राइनाइटिस साल भर हो सकती है। इस एलर्जी के पीछे कई कारण हो  सकते हैं जैसे डस्ट, पेट का सलाइवा, यूरिन आदि। इन दोनों एलर्जी रिएक्शन की स्थिति में व्यक्ति को नाक में खुजली, नाक बहना, आंखों में पानी आना, गले में खुजली या गला  खराब होने जैसे लक्षण हो सकते हैं।

ड्रग एलर्जी
यह एलर्जी दवाई में मौजूद किसी तत्व के कारण होती है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ट्रिगर होती है और उस तत्व को खतरा मानकर डिफेंस मोड में आ जाती है। अन्य   एलर्जी के मुकाबले यह एलर्जी ज्यादा खतरनाक होती है। ड्रग एलर्जी मौत का कारण भी बन सकती है।

इलाज
एलर्जी होने पर कभी भी खुद से कोई इलाज करने की कोशिश न करें। डॉक्टर को तुरंत दिखाएं ताकि एलर्जी की वजह के साथ ही आपको सही दवाई दी जा सके।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget