'जमकर शॉपिंग' कराने को फ्लिपकार्ट लाया अपना क्रेडिट कार्ड

मुंबई
फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करते हैं और कभी-कभार पैसे न होने के चलते आप अपने हाथ पीछे खींच लेते हैं। तो आपके लिए खुशखबरी है। अब अपने अकाउंट बैलेंस की चिंता छोड़ फ्लिपकार्ट आपको शॉपिंग का मौका देगा। ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म फ्लिपकार्ट, ऐक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड के साथ मिलकर कोब्रैंडेड क्रेडिट कार्ड लांच किया है। इस लांच के साथ ही  कंपनी अमेजॉन, पीटीएम और ओला जैसी उन इंटरनेट कंपनियों में शामिल हो गई है, जिनके को-ब्रैंडेड क्रेडिट कार्ड हाल में लांच हुए हैं। साझेदारी में लांच किए गए इस क्रेडिट कार्ड के  मामले में रिस्क एनालिसिस, कार्ड जारी करने, पेमेंट प्रोसेस करने, केवाईसी, अंडरराइटिंग और डिस्काउंट- कैशबैक मैनेज करने आदि का काम ऐक्सिस बैंक देखेगा, जबकि फ्लिपकार्ट  मार्केटिंग और प्रमोशन का काम देखेगा। कंपनी का लक्ष्य साल 2020 के मध्य तक 10 लाख क्रेडिट कार्ड इशू करने का है।

बढ़ेंगे फ्लिपकार्ट के यूजर्स
यह क्रेडिट कार्ड न्यू-टु-क्रेडिट यानी नए क्रेडिट कस्टमर्स को उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे कैश ऑन डिलिवरी ऑर्डरों में कमी आएगी। फ्लिपकार्ट इस कार्ड के जरिए क्रेडिट इंडस्ट्री में  बड़ी संभावनाएं देख रहा है। फ्लिपकार्ट में पहले ही 'बाय नाऊ, पे लेटर (खरीदो अभी, पेमेंट बाद में)' का फीचर है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड की सुविधा नए यूजर जुटाने में काफी  मददगार साबित होगी।

क्रेडिट बाजार में बड़ी संभावनाएं
नए कार्ड के लांच की घोषणा करते हुए एक्सिस बैंक के एमडी व सीईओ अमिताभ चौधरी ने कहा कि सीबिल के अनुमानों से पता चलता है कि देश में कुल 22 करोड़ ऐसे यूजर्स हैं  जिन्हें क्रेडिट दिया जा सकता है। इनमें से एक-तिहाई ऐसे हैं जिनके पास वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड नहीं हैं। इसके अलावा, महज 7.2 करोड़ यूजर्स  क्रेडिट एक्टिव हैं, जिनके अकाउंट बैंक या किसी उधार देने वाले संस्थान में है।

जुलाई में कुछ को ही मिलेगा कार्ड जुलाई में यह कार्ड जुलाई के महीने में कुछ चुनिंदा ग्राहकों को मुहैया करवाया जाएगा और आने वाले हफ्तों में सभी कस्टमर्स के पास यह कार्ड होगा। इस कार्ड में ग्राहक को कैशबैक  की सुविधा मिलेगी और यह हर महीने ऑटो- क्रेडिट हो जाएगा।

500 रुपए में मिलेगा क्रेडिट कार्ड
एंट्री लेवल पर कार्ड की रजिस्ट्रेशन फीस 500 रुपए है। इसकी एनुअल फीस भी 500 रुपए रखी गई है। मेकमायट्रिप, गोआईबीबो, ऊबर, पीवीआर, गाना, ख्योरफिट और अर्बनब्लैप  आदि के साथ इस कार्ड की साझेदारी होगी, जो कैशबैक और डिस्काउंट देंगे। सालभर में 2 लाख रुपए खर्च करने पर सालाना चार्ज माफ होगा औहर महीने स्टेटमेंट में कैशबैक ऑटो-  क्रेडिट हो जाएंगे। फ्लिपकार्ट ग्रुप के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि इस कार्ड के जरिए हम देश में क्रेडिट कार्ड के एक्सेस को बढ़ाना चाहते हैं। क्रेडिट में बढ़ोतरी ग्रोथ की रफ्तार बढ़ा सकती है। हमें खुशी है कि इस काम में हम योगदान दे रहे हैं। हालांकि फ्लिपकार्ट का अपना पेमेंट गेटवे 'फोनपे' है, लेकिन इस क्रेडिट कार्ड का इससे कोई लेना- देना नहीं है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget