दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली बिल माफ

नई दिल्ली
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों को राहत देते हुए बड़ा एलान किया है उन्होंने 200 यूनिट तक बिल आने पर पूरा बिल माफ करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगामी विधानसभा चुनाव के मददेनजर ट्रंप कार्ड खेलते हुए दिल्ली में प्रतिमाह 200 यूनिट तक बिजली का बिल माफ करने का ऐलान किया है। यही नहीं, अगर आप  201 से 400 यूनिट तक बिजली की खपत करते हैं तो भी अब आपको आधा बिल ही भरना होगा। दिल्ली सरकार का यह फैसला आज ही से लागू कर दिया गया है।

200 से ज्यादा है तब भी नहीं है ज्यादा टेंशन
बृहस्पतिवार दोपहर दिल्ली सचिवालय में पत्रकार वार्ता के दौरान केजरीवाल ने बताया कि अगर कोई 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करता है तो उसे बिल देने की जरूरत नहीं है।  सरकार 200 यूनिट तक के बिल पर सौ फीसद सब्सिडी देगी। इसी तरह 201 से 400 यूनिट तक के बिल पर सरकार आधी सब्सिडी देगी।

पिछली सरकारों पर कसा तंज
दिल्ली की पूर्ववर्ती सरकारों पर हमला बोलते हुए केजरीवाल ने कहा कि पहले हर साल बिजली की दरों में वृद्धि कर दी जाती थी, इससे बिल बढ़ जाते थे। उन्होंने कहा कि अब आप  सरकार में पावर कट कम हुए हैं, जबकि पहले जमकर पावर कट लगाए जाते थे, जिसकी वजह से हर साल इन्वर्टर और बैटरी खरीदने पड़ते थे।

यह हुआ बदलाव
200 यूनिट तक बिजली फ्री 50' सब्सिडी 201-400 यूनिट गर्मी से राहत इससे पहले बुधवार को भी दिल्लीवालों को राहत भरी खबर मिली थी। अगस्त से उनके बिजली कनेक्शन पर  लगने वाले स्थाई शुल्क में भारी कटौती की थी। जबकि प्रतिमाह 1200 यूनिट तक बिजली की खपत पर दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया। हालांकि, 1200 यूनिट से ज्यादा  बिजली खपत करने पर प्रति यूनिट 25 पैसे ज्यादा बिल चुकाना होगा। तीन किलोवाट स्वीकृत भार वाले छोटे कारोबारियों की उपश्रेणी बनाई गई है। इनसे अब साढ़े आठ की जगह  छह रुपए प्रति यूनिट बिजली बिल लिया जाएगा। अब तक इनसे बड़े कारोबारियों की तरह बिजली बिल वसूला जाता था। वहीं, मनोवैज्ञानिकों और फिजियोथेरेपिस्ट को भी अब घरेलू   श्रेणी में रखने का फैसलाकिया गया है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget