370 हटने से जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद खत्म होगा : शाह

नई दिल्ली
अमित शाह ने कहा कि धारा 370 हटने के बाद कश्मीर में निश्चित तौर पर आतंकवाद की समाप्ति होगी। उन्होंने कहा कि जिंदगी कुशलता का ही परिणाम है। उन्होंने कहा कि   एक रूप में मैं यकीनी तौर पर यह मानता हूं कि आर्टिकल 370 बहुत पहले हट जाना चाहिए था। एक गृह मंत्री के तौर पर आर्टिकल 370 हटने के परिणाम को लेकर मन में किसी  तरह का कोई कंफ्यूजन नहीं था। मुझे विश्वास है कि इससे कश्मीर में आतंकवाद का खत्मा हो जाएगा और वह विकास के रास्ते पर चल पड़ेगा। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि  ऊपरी सदन में बिल को लेकर मन में डर था कि अगर इस बिल को राज्यसभा में पेश करेंगे तो फिर यह सदन कैसे चलेगा?
हालांकि, उन्होंने कहा कि राज्यसभा में बहुमत नहीं होने के बावजूद भी सबसे पहले इस बिल को ऊपरी सदन में ही लाने का फैसला किया था। अमित शाह ने चेन्नई में राज्यसभा  के सभापति वेंकैया नायडू की जिंदगी पर एक किताब का विमोचन करते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद सदन में कोई ऐसा दृश्य नहीं खड़ा हुआ और यह बिल पास हो  गया। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश के बंटवारे का दृश्य आज भी देश की जनता के सामने है। मुझे मन में थोड़ी आशंका थी कि कहीं ऐसे दृश्य का हिस्सेदार मैं भी तो नहीं बनूंगा।  इसी भाव के साथ, इसी डर के साथ मैं राज्यसभा में खड़ा हुआ। वेंकैया जी की कुशलता का ही परिणाम है कि सभी विपक्ष के मित्रों को सुनते सुनते इस बिल को डिवीजन तक कहीं  भी कोई ऐसा दृश्य खड़ा नहीं हुआ, जिसके कारण देश की जनता को ये लगे कि उच्च सदन की गरिमा नीचे आई है।
गृह मंत्री ने कहा कि मैं आज जरूर एक बात बताना चाहता हूं कि वेंकैया जी का जीवन विद्यार्थी काल से लेकर आज उपराष्ट्रपति तक पहुंचने का जीवन राजनीति में काम करने  वाले सारे युवा कार्यकर्ताओं के लिए अनुकरणीय है। आज मैं यहां न गृह मंत्री के नाते आया हूं, न भाजपा के अध्यक्ष के नाते आया हूं। यहां पर राजनीतिक क्षेत्र में काम करते एक  विद्यार्थी की नाते पूरा जीवन राजनीति में आदर्श तरीके से काम कैसे करना चाहिए इसकी प्रतिमूर्ति सिर्फ एम. वेंकैया नायडू जी के जीवन की अनुमोदना ब्लोट करने आया हूं। उन्होंने  कहा कि जीवन में सुनना, सीखना और समाज का नेतृत्व करना ये कैसे कर सकते हैं, इसका एक आदर्श श्री वेंकैया नायडू ने इस देश की युवा पीढ़ी के सामने रखा है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget