यूएस के जीएसपी हटाने से भारत को हुआ फायदा

नई दिल्ली
अमेरिका की ओर से भारतीय उत्पादों के निर्यात पर दिए जाने वाले जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (जीएसपी) लाभ को हटाने से भारत को फायदा हुआ है। जीएसपी खत्म किए  जाने के बाद भारत से अमेरिका को किए जाने वाले निर्यात में 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह जानकारी ट्रेड प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (टीपीसीआई) ने दी है।
ट्रेड प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया का कहना है कि अमेरिका ने पांच जून 2019 को भारतीय उत्पादों से जीएसपी हटा लिया था। इसके तहत 1900 भारतीय उत्पादों का अमेरिका  निर्यात किया जाता था। टीपीसीआई ने यूनाइटेड स्टेट्स इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन के आंकड़ों के हवाले से कहा कि जीएसपी हटने के बाद जून 2019 में इन 1900 भारतीय उत्पादों का  निर्यात बढ़कर 657.42 मिलियन डॉलर हो गया है, जो पिछले साल समान अवधि में 495.67 मिलियन डॉलर रहा था। टीपीसीआई के चेयरमैन मोहित सिंगला ने कहा है कि इस  प्रकार जीएसपी हटने के बाद इन उत्पादों के निर्यात में 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
जीएसपी के तहत भारत प्रोसेस्ड फूड, लेदर और प्लास्टिक प्रोडक्ट, बिल्डिंग मैटेरियल प्रोडक्ट, हैंड टूल्स, इंजीनियरिंग गुड्स, तकिया-कुशन कवर, महिलाओं के बुने हुए कपड़े,  ऑटोमोबाइल कंपोनेंट, ऑर्गेनिक केमिकल्स, कृषि, समुद्री और हैंडीक्राफ्ट उत्पादों का अमेरिका को निर्यात करता है। यह कार्यक्रम एक जनवरी 1976 को अमेरिका के ट्रेड एक्ट-1974  के तहत शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य दुनिया के विकासशील देशों के बाजारों को सहारा देना था। इसमें शामिल देशों को अमेरिका में उत्पाद बेचने पर किसी तरह का आयात शुल्क नहीं देना होता है। इस कार्यक्रम में भारत सहित 121 देश शामिल हैं।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget