सेना ने मारे सात आतंकी

श्रीनगर
भारतीय सेना ने पाकिस्तानी बीएटी (बॉर्डर एक्शन टीम) स्क्वॉयड के आतंकियों की कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी। भारतीय सेना ने शनिवार को बताया कि आतंकियों  ने पिछले 36 घंटों में कई बार केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार करने का प्रयास किया। जवाबी कार्रवाई के दौरान 5 से 7 आतंकी मारे गए। फिलहाल उनके शव एलओसी पर पड़े हैं, जो गोलीबारी के कारण नहीं ले जाए गए। उधर, बारामूला में भी मुठभेड़ के दौरान जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी मार गिराए। इससे पहले खुफिया एजेंसियों ने  पीओके में जैश के सक्रिय होने और उसके 15 आतंकियों के टेरर लांच पैड पहुंचने का अलर्ट जारी किया था। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में जैश के   आतंकियों को पाकिस्तान की एसएसजी कमांडो फोर्स पूरा समर्थन कर रही है। आतंकी और पाक सेना मिलकर एलओसी पर घुसपैठ के लिए बीएटी ऑपरेशन चला रही है। जैश के  आतंकी कश्मीर में बड़े धमाकों को अंजाम देने की साजिश रच रहे हैं। इसके लिए उसने पीओके स्थित अपने कई ट्रेनिंग कैंप फिर से सक्रिय कर लिए हैं।

कश्मीर में अतिरिक्त जवानों की तैनाती
बताया जा रहा है कि जैश के 15 आतंकी पीओके के नेजापीर सेक्टर में टेरर लांच पैड पर पहुंच चुके हैं। नेजापीर पुंछ (कश्मीर) में भारतीय सेना की पोस्ट के नजदीक है। भारतीय  सेना को अमरनाथ यात्रा पर पाक आतंकियों के हमले से जुड़ा का इनपुट मिलने के बाद शुक्रवार को अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को जल्द वापस लौटने की सलाह दी गई थी।  सरकार की अपील के बाद वायुसेना सी-17 ग्लोबमास्टर विमान से यात्रियों को कश्मीर से एयरलिफ्ट कर रही है। पिछले दिनों मोदी सरकार ने कश्मीर में 10 हजार अतिरिक्त जवानों  की तैनाती करने का फैसला लिया था। अफवाह है कि सरकार जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 35ए को हटाना चाहती है। खुफिया विभाग की मानें, तो  इन्हीं 10 हजार जवानों की तैनाती के बाद जैश ने आतंकी हमले की साजिश रची।
आतंकी मसूद अजहर के भाई इब्राहिम अजहर ने जैश को पीओके में फिर से सक्रिय किया है। फिलहाल, इब्राहिम ही इस संगठन को चला रहा है। खुफिया विभाग की मानें तो जैश ने  श्रीनगरबारामूला- उरी नेशनल हाईवे पर आईईडी फ्लास्ट की साजिश रची है। इसके लिए विस्फोटक सामग्री और हथियार घाटी में पहुंचाए गए हैं।

जैश के प्रशिक्षित आतंकी टेरर लांच पैड पहुंचे
खुफिया एजेंसी ने इब्राहिम अजहर के पीओके में फिर से सक्रिय होने की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि जैश के 15 आतंकी पीओके में संगठन के मार्कज, सनम बिन सलमा,  तर्नब फार्म पेशावर और खैबर पख्तूनख्वा कैंप में पहुंच चुके हैं। इन सभी ने जैश के अस्कारी आतंकी ट्रेनिंग कैंप में प्रशिक्षण लिया है।

बारामूला में मुठभेड़, दो आतंकी मारे गए
जम्मू-कश्मीर के बारामूला इलाके में शनिवार तड़के सेना ने मुठभेड़ में जैश के दो आतंकियों को मार गिराया। सोपोर के मालमपन्नौरा क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया था।  मारे गए आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद मिला है।

माछिल यात्रा भी रोकी गई
शुक्रवार को सेना ने अमरनाथ यात्रा के मार्ग के पास आतंकियों के ठिकाने से पाकिस्तान में बनी बारूदी सुरंग (लैंडमाइन) और अमेरिकी स्नाइपर गन मिलने का खुलासा किया था।  शनिवार को सुरक्षा कारणों से जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में 43 दिन तक चलने वाली माछिल माता यात्रा भी स्थगित कर दी गई।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget