पाक में आसमान पर खाद्य पदार्थों के दाम

नई दिल्ली
आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में ईद-उल- अजहा के मौके पर सब्जियों और फलों के आसमान छूते भावों ने लोगों के त्यौहार का उत्साह फीका कर दिया है। पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले कई माह के दौरान जोरदार बढ़ोतरी और सीएनजी के महंगा होने से वस्तुओं की आवाजाही पहले ही काफी अधिक लागत आ रही थी। त्यौहार  के मौके पर जरुरी वस्तुओं के दामों में बड़ा उछाल आने से लोगों की दिक्कतें और बढ़ गई है। बकरीद के मौके पर अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले प्याज, अदरक, लहसुन और  टमाटर आदि की कीमतें आसमान छू रही हैं।
टमाटर का भाव 60 से 80 रुपए प्रति किलो शहर की सरकार आवश्यक वस्तुओं के दाम रोजाना जारी कर उपभोक्ताओं को दुकानदारों की कृपा पर छोड़ देती हैं और भंडारण कर  महंगाई को बढ़ावा देने वालों पर कोई कड़ी कार्रवाई नहीं करती है। डान न्यूज के अनुसार त्यौहार के मौके पर प्याज का भाव 60 से 70 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है, जबकि  चंद रोज पहले यह 40 से 50 रुपए प्रति किलो के बीच था। पचास रुपए प्रति किलो बिकने वाला टमाटर 60 से 80 रुपए प्रति किलो के बीच बिक रहा है।
अदरक-लहसुन के दाम 300 रुपए के ऊपर कुछ दिन पहले 320 रुपए प्रति किलो बिकने वाली अदरक 400 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है, जबकि लहसुन भी 280 रुपए की  तुलना में 320 रुपए प्रति किलो पर उपलब्ध है। ईद के दौरान जिन वस्तुओं की मांग कम रहती है उनके भाव भी बढ़ने से पीछे नहीं हैं। तुरई जो 100 से 120 रुपए प्रति किलो के  बीच थी उसका भाव 140 से 150 रुपए प्रति किलो के बीच है। लौकी 80-100 रुपए किलो से बढ़कर 120 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है। बंद गोभी का भाव 10 से 20 रुपए प्रति  किलो तो शिमला मिर्च का 80 से 120 रुपए प्रति किलो के बीच है।

हरी मिर्च हुई और तीखी
सुपर हाईवे पर फलाही अंजुमन थोक सब्जी मार्केट न्यू सब्जी मंडी के अध्यक्ष हाजी शाहजहां ने ईद के पहले कारोबारियों के सामान का भंडारण किए जाने को खारिज करते हुए कहा  कि जल्दी नष्ट और हरी सब्जियों का स्टॉक करना संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि फिलहाल देश में बलूचिस्तान में पैदा हुई प्याज का इस्तेमाल पूरे देश में हो रहा है, जिसकी  वजह से थोक बाजार में कुछ दिन पहले 35 रुपए किलो बिकने वाला प्याज 50 रुपए पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि यही स्थिति टमाटर को लेकर है। कुछ दिन पहले भाव 25- 30 रुपए प्रति किलो था जो 40 से 50 रुपए प्रति किलो हो गया है। हरी मिर्च भी 50-60 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 80-100 रुपए प्रति किलो हो गई है।

ब्रेड के दाम भी बढ़े
ब्रेड निर्माताओं ने डबलरोटी के दाम दूसरे बार बढ़ा दिए। डबलरोटी की कीमत में नौ प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इस वर्ष रमजान के मौके पर डबलरोटी के दाम आठ प्रतिशत बढ़ाए गए थे। कराची ब्रेड एसोसिएशन की नई मूल्य सूची के अनुसार सादी और मिल्की मिनी डबलरोटी के दाम पहले के 30 और 31 रुपए से बढ़कर 35 और 36 रुपए हो गए हैं। छोटी, सादी और मिल्की ब्रेड के दाम भी 50 और 51 रुपए से 55 तथा 56 रुपए और बड़ी सादी ब्रेड 90 रुपए की तुलना में 100 रुपए हो गए हैं। एसोसिएशन के महासचिव हारुन  इकबाल ने गैस की कीमत में 43 प्रतिशत, पॉलीथीन में 15, आटा के दस प्रतिशत और बिजली की दरों में लगातार बढ़ोतरी से परिवहन की लागत बढ़ी है। शक्कर के दाम पिछले   साल दिसंबर के 51 रुपएकी तुलना में अब बढ़कर 72 रुपए प्रति किलो हो गए हैं ।

Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget