पीएम के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे आठ देशों के नेता

नई दिल्ली
पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बिक्सटेक के राष्ट्राध्यक्षों सहित आठ देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। बिक्सटेक में भारत सहित दक्षिण एशिया और दक्षिण  पूर्व एशिया के वे सात देश शामिल हैं, जो बंगाल की खाड़ी से जुड़े हुए हैं। इन देशों में भारत के अलावा बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं। इनके अलावा भारत ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति और मॉरीशस के प्रधानमंत्री को भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया गया है। इस साल प्रवासी भारतीय दिवस के मौके  पर भी मॉरीशस के प्रधानमंत्री चीफ गेस्ट के तौर पर शामिल हुए थे। पीएम मोदी ने 2014 में अपने पहले कार्यकाल के लिए शपथ लेने के दौरान सार्क देशों के नेताओं को आमंत्रित  किया था। इसमें पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी शामिल थे। बिक्सटेक देशों के नेताओं को आमंत्रण के संबंध में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा  कि पड़ोसी प्रथम की नीति के तहत यह न्योता दिया गया है। हालांकि इस बार पाकिस्तान को दूर रखने का फैसला लिया गया है। माना जा रहा है कि पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप  पर हुए आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव के चलते मोदी सरकार ने पाक से दूरी बनाने का फैसला लिया है।
हालांकि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने नरेंद्र मोदी को चुनाव में बड़ी जीत पर फोन कर बधाई दी थी। इस दौरान भी पीएम मोदी ने इमरान को एक तरह से नसीहत देते हुए कहा  था कि पड़ोस का माहौल आतंकमुक्त होना चाहिए और दोनों देशों को आपस में विवाद की बजाय गरीबी से लड़ना चाहिए। पीएम मोदी दूसरे कार्यकाल के लिए 30 मई को शाम 7  बजे शपथ लेने वाले हैं। इस दौरान उनके साथ कई मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी।

कमल हासन को मिला न्योता

दक्षिण के सुपरस्टार और हाल ही में राजनीति में एंट्री लेने के कमल हासन को भी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में आने का न्योता मिला है। कमल हासन लगातार भारतीय जनता पार्टी  का विरोध करते आए हैं, तमिलनाडु में उन्होंने भाजपा और नरेंद्र मोदी के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ था। उनकी पार्टी मक्कल निधि मियाम ने इस बार लोकसभा चुनाव में किस्मत  आजमाई थी, हालांकि, उनका कोई उम्मीदवार जीत हासिल नहीं कर पाया। इसके अलावा, टीआरएस चीफ केसीआर और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के चीफ वाईएस जगनमोहन रेड्डी
भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget