मोदी सरकार का मेट्रो शहरोंके मजदूरोंको तोहफा

पक्का मकान देने के लिये बनाया प्लान


नई दिल्ली
सबको घर देने का वादा करने वाली मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में गरीबों और मजदूरों को तोहफा देने की तैयारी में है। सरकार एक प्रस्ताव तैयार कर रही है जिसके तहत  देश के मेट्रो शहरों के गरीबों और मजदूरों को पक्का मकान किराए पर मिल सकेगा। जहां सारी बुनियादी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। दरअसल, आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय एक  प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इस प्रस्ताव के तहत तीन लाख रुपए सालाना या उससे कम आमदनी वाले गरीब, मजदूरों को महागनरों में एक कमरे का घर किराए पर देने की योजना  तैयार की गई है।
मंत्रालय इस योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ जोड़ देगा। इस योजना में झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों को भी मुख्यधारा से जोड़ा सकता है। जिन्हें साफ पानी शौचालय  जैसी बुनियादी सुविधाएं मिल सकेंगी।

माइग्रेंट मजदूरों को मिलेगा लाभ
खबर के मुताबिक, सिंगल रूम की ऊंची इमारतें तैयार की जाएंगी। जिसमें झोपड़पट्टी में रहने वाले लोगों को किराए पर घर दिए जाएंगे। इस योजना में उन लोगों को शामिल किया जाएगा, जो गांवों से रोजी रोटी के लिए बड़े शहरों की ओर पलायन करते हैं। उनके पास इतने पैसे नहीं होते कि बड़े महानगरों में किराए का अच्छा सा घर ले सकें या अपना घर  खरीद सकें। इस योजना को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और श्रम मंत्रालय के संयुक्त प्रयास से अमली जामा पहनाया जाएगा।

मजदूर फंड का होगा इस्तेमाल
इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए शुरुआती दौर में मजदूर फंड का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए हाउसिंग बोर्ड बनाया जाएगा, जिसका संचालन आवास और शहरी मंत्रालय करेगा। इसका एक दूसरा मॉडल ये है कि निजी कंपनियों को भी मकान बनाने की अनुमति दी जाएगी। उन्हें कुछ हिस्से में कमर्शियल यूज की परमिशन दी जाएगी। बाकी  मजदूरों के लिए आरक्षित रहेगा, लेकिन हाउसिंग फॉर ऑल में किराए की नीति मुख्य रूप से हाउसिंग बोर्ड के माध्यम से काम करेगी। वाउचर स्कीम के तहत चलेगी योजना :   सरकार की यह योजना वाउचर स्कीम के तहत चलाई जाएगी। जिसमें शहरी या लोकल बॉडी सबसे पहले तीन लाख से कम आमदनी वालों का रजिस्ट्रेशन करेगी। इसके बाद उन्हें  वाउचर बांटे जाएंगे। किराए दार इन वाउचर्स को हाउसिंग बोर्ड में देगा। जबकि निजी डेवलेपर के मामले में, किराया वाउचर किसी भी नागरिक सेवा ब्यूरो में रिडीम किए जाएंगे।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget