रांची में मोदी, रोहतक में शाह करेंगे योग

नई दिल्ली
पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के रांची में तो केंद्रीय गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह हरियाणा के रोहतक में  योग शिविर में शामिल होंगे। महज तीन महीन के बाद हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा होने हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि भाजपा के दो प्रमुख चेहरे दो चुनावी राज्य  में उतरकर सियासी समीकरण साधने की कवायद करेंगे।

झारखंड में नरेंद्र मोदी
पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर मेजबान रांची पूरी तरह योग के रंग में रंग चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करने को लेकर लोगों मेंं उत्साह और क्रेज कई  दिनों पहले से ही दिख रहा है। यही वजह है कि पीएम के साथ योग करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इतनी तेज गति से चली कि दो दिनों में 50 हजार लोग  रजिस्ट्रेशन करा चुके थे। लोग इसके बाद भी रजिस्ट्रेशन को उत्सुक दिखे, लेकिन सीटें फुल होने के कारण बड़ी संख्या में लोगों को निराश होना पड़ा।

'योग फॉर हार्ट केयर' है इस बार  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम
21 जून को रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में 50 हजार लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करेंगे। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में शामिल होने गुरुवार 20 जून को रात  10.40 बजे भारतीय वायुसेना के विमान से रांची पहुंच गए। प्रधानमंत्री भगवान बिरसा की धरती से लोगों को अपने जीवन शैली में योग को शामिल करने का संदेश देंगे। वे पूरी  दुनिया के योग प्रेमियों को यहां से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई भी देंगे। सुबह साढ़े छह बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत 45 मिनट का योगा यास  होगा। पीएम के साथ योग करने दूसरे देशों और राज्यों से भी लोग आए हैं। इस कार्यक्रम में शामिल होने कई दूसरे राज्यों और देशों के प्रतिनिधि भी रांची पहुंचे हैं। हालांकि मुख्य  कार्यक्रम में लगभग 35 हजार लोगों के लिए योग करने की व्यवस्था की गई है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बगल के नेहरू स्टेडियम में भी व्यवस्था की गई है। इस कार्यक्रम में  प्रधानमंत्री के अलावा मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद यशो नाइक, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के अलावा केंद्र और राज्य सरकार के कई पदाधिकारी  शामिल हैं। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'योग फॉर हार्ट केयर' है।

हरियाणा में अमित शाह
केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार को हरियाणा के रोहतक में योग दिवस मनाएंगे। शाह योग दिवस के मौके पर कई बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं ताकि  विधानसभा चुनाव में इसका लाभ मिल सके। लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 सीटें जीतने के बाद बीजेपी उत्साहित है। भाजपा को जाट बहुल ग्रामीण विधानसभा सीटों पर  काफी वोट मिले हैं, जिससे विपक्ष का मनोबल पूरी तरह से टूटा हुआ है। भाजपा ने हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों में से 75 जीतने का लक्ष्य रखा है। इसी के मद्देनजर  भाजपा ने गैर-जाट मतों को साधने के बाद अब जाट समुदाय को भी अपने साथ जोड़ने की कवायद शुरू कर दी है। प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दौरान 90 में से 79 विधानसभा सीटों  पर भाजपा को बढ़त हासिल हुई थी और उसे 58 फीसदी वोट मिले थे।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget