चीन के सिचुआन में भूकंप से तबाही

बीजिंग
चीन के सिचुआन प्रांत में आए भूकंप के दो झटकों में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 122 लोग घायल हो गए। स्थानीय समय के अनुसार यिबिन शहर के चांङ्क्षगग काउंटी में  सोमवार रात 10.55 बजे पहली बार 6 तीव्रता का भूकंप आया। वहीं, 5.3 तीव्रता के साथ दूसरा झटका मंगलवार सुबह आया। खबर के मुताबिक, एक बचावकर्मी ने कहा कि चेंजिंग   काउंटी में दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, जिसमें एक की हालत गंभीर है। शौन्गी शहर में चार लोगों को अस्पताल भेजा गया है। चेंजिंग काउंटी में 16वीं मंजिल पर रहने वाले चेन  होंगसिया ने कहा कि जब भूकंप आया, मैं अपने घर में आराम कर रहा था। मेरा परिवार बचने के लिए पहले टॉयलेट में गया फिर सभी बाहर निकले।

पीड़ितों की मदद के लिए पांच हजार टेंट लगाए गए
प्रांतीय राजधानी चेंगदू में चेतावनी प्रणाली ने भूकंप आने से एक मिनट पहले लोगों को सतर्क किया। इसके बाद ही तेज भूकंप महसूस किया गया। इसके तुरंत बाद आपातकालीन  प्रबंधन मंत्रालय ने राहत कार्य शुरू किया। प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कर्मियों को भेजा गया। स्टेट मीडिया के मुताबिक, राष्ट्रीय खाद्य मंत्रालय ने पांच हजार टेंट, 10 हजार फोल्डिंग   बेड्स और 20 हजार रजाई भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में भेजा है। मेइदोंग शहर में भूकंप से होटल गिर गया मंत्रालय ने कहा कि 63 दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है और   302 दमकलकर्मियों को बचाव कार्य में लगाया गया है। भूकंप के कारण मेइदोंग टाउनशिप में होंगुआन होटल ढह गया। सिचुआन के लुझोउ शहर के यिबिन और जुयॉन्ग काउंटी को  जोड़ने वाले हाईवे में दरार आ गई। हाईवे को फिलहाल बंद कर दिया गया है। दो अन्य मार्गों को भी बंद कर दिया गया।
मेइदोंग और शुआंगे शहर में संचार व्यवस्था बाधित मेइदोंग और शुआंगे शहर में संचार व्यवस्था बाधित हो गई है। दोनों शहर भूकंप के केंद्र के पास स्थित हैं। स्थानीय पुलिस यहां  से लोगों को निकालने में जुटी है। डॉक्टर, दमकल कर्मी और अन्य बचाव कर्मी भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं। आपातकालीन प्रबंधन ब्यूरो ने कहा  कि पड़ोसी चोंगकिंग शहर के भी कई इलाकों में जोरदार झटके महसूस किए गए। यह इलाका उपकेंद्र के पास है। हालांकि, यहां किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget