संगीत से मिलेगी कैंसर के भयानक दर्द से मुक्ति

संगीत आपको एन्जॉय करवाता बल्कि आपको स्वास्थ्य भी बनाता हैं। रोजाना 30 मिनट तक संगीत सुनने के कई फायदे होते हैं। यह दावा ताइवान के वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में  किया है। यदि कैंसर रोगी रोज 30 मिनट तक संगीत सुने तो दर्द को कम करता है। ताइवान के युआंस जनरल हॉस्पिटल में हुए शोध के अनुसार कैंसर के इलाज के दौरान मरीज  थकान और दर्द से गुजरता है। ऐसी स्थिति में रोजाना 30 मिनट का संगीत सुनने पर मस्तिष्क से एंडॉर्फिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोन रिलीज होते हैं, जो उन्हें खुशी 
महसूस कराते हैं।
जानकारी के अनुसार म्यूजिक सुनने से हमारे मानसिक कल्याण में सुधार होता है, और आश्चर्यजनक तरीके से हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। अगर हम एक म्यूजिक  सबक लेते हैं या दो, तो म्यूजिक ट्रेनिंग हमारे आईक्यू को बढ़ाने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, जब कैंसर रोगी म्यूजिक सुनते हैं तो उनके मस्तिष्क में ऐसे  रसायन निकलते हैं, जो खुशी और सकारात्मक अहसास जगाते हैं। कैंसर के इलाज के दौरान मरीज थकान और दर्द से गुजरता है। ऐसी स्थिति में रोजाना 30 मिनट का संगीत सुनने  पर मस्तिष्क से एंडॉर्फिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोन रिलीज होते हैं, जो उन्हें खुशी महसूस कराते हैं। बल्कि इलाज के दौरान होने वाले दर्द को भी काफी हद तक किया  जाता है।
वैसे बहुत से रिसर्च और अध्ययन के जरिए इस बात को सिद्ध किया जा चुका है। खबर के अनुसार शोधकर्ताओं ने यह शोध ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित 60 महिलाओं पर किया। इन्हें दो  समूहों में बांटा गया। पहले समूह को रोज संगीत सुनाया गया। यह संगीत बेहद सुकून देने वाला था। संगीत का चुनाव विशेषज्ञों ने किया। इसमें क्लासिकल, परंपरागत ताइवानी और  धार्मिक संगीत शामिल था, जिसका मरीजों पर सकारात्मक असर देखा गया। दूसरे समूह को प्राकृतिक संगीत जैसे नदी के पानी की आवाज सुनाई गई, लेकिन इसका मरीजों पर कोई  असर नहीं हुआ।
शोध के दौरान सर्जरी से पहले महिलाओं से थकान, दर्द जैसे लक्षणों के बारे में जाना गया। सर्जरी के 6, 12 और 24 हफ्तों के बाद दोबारा लक्षण जाने गए। नतीजे के तौर पर  सामने आया कि जिन मरीजों को सर्जरी के बाद म्यूजिक थैरेपी दी गई उन्हें हफ्ते-दर-हफ्ते दर्द और थकान कम महसूस हुई। ऐसे मरीजों में नकारात्मक विचार आने भी कम हो गए।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget