पीएम को बहरीन का सर्वोच्च सम्मान

मनामा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शनिवार को बहरीन में 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' से सम्मानित किया गया। उन्होंने बहरीन के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ विभिन्न   द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी की बहरीन की यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस देश की यात्रा करने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री है।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' से सम्मानित किया गया। इसकी घोषणा बहरीन के शाह द्वारा की गई थी।  मोदी ने यह सम्मान मिलने पर कहा कि मैं द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां पाकर बहुत सम्मानित और भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। मैं मेरे लिए और मेरे देश के लिए  आपकी मित्रता से भी उतना ही सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं 1.3 अरब भारतीयों की ओर से इस प्रतिष्ठित सम्मान को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करता हूं।

पाक के मुंह पर तमाचा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'अवॉर्ड ऑफ जायद' से सम्मानित किया गया है। इस पुरस्कार के बाद मुस्लिम देशों  से बीते पांच साल में प्रधानमंत्री को मिले पुरस्कारों की संख्या छह पहुंच गई है। जिससे पता चलता है कि उन्होंने मुस्लिम वर्ल्ड से भारत के संबंध बेहतर बनाने के लिए कितने  प्रयास किए हैं। आतंकवाद के मुद्दे पर भारत पाकिस्तान को चेतावनी देता रहा है, लेकिन पाकिस्तान आतंक को रोकने के बजाय भारत के खिलाफ जाने से नहीं हिचकिचाता। हाल ही  में जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खंड दो और तीन के हटने के बाद भी पाकिस्तान ने इस मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने की खूब कोशिश की, जिसमें उसे असफलता हाथ लगी।  इसी बीच प्रधानंमत्री मोदी को यूएई से ये पुरस्कार मिल गया। जिससे मुस्लिम देश यूएई ने स्पष्ट कर दिया कि भारत के इस देश के साथ संबंध पहले से भी बेहतर हो गए हैं। एक  सूत्र का कहना है कि पाकिस्तान को अब शायद ये अहसास हो गया है कि ये नया भारत है जो दुनिया के साथ जुड़ेगा और ये भी पता चल गया है कि आतंक का समर्थन करने वाले  अलग-थलग हो जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी को मुस्लिम देशों से जो पुरस्कार मिले हैं, उनमें बहराइन का 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां', यूएई का 'ऑर्डर ऑफ जायद', फलस्तीन   का 'ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फलस्तीन', अफगानिस्तान का 'आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार', सऊदी अरब का 'किंग अब्दुलअजीज शाह पुरस्कार' और मालदीव का 'रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन' शामिल हैं।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget