पैदल चलने से बेहतर होता है मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य

पैदल चलना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पैदल चलना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए आपको  कठिन मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि कहीं आने-जाने के क्रम में आप नियमित रूप से कुछ दूरी पैदल चल सकते हैं। इससे आपको फिटनेस के साथ- साथ भावनात्मक  लाभ मिल सकता है। इसके अलावा पैदल चलने से शरीर को ताजगी मिलती है और साथ ही मधुमेह और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती  है। आइए जानते हैं रोजाना पैदल चलना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

डिप्रेशन से मुक्ति दिलाए
चिंता और तनाव के कारण बहुत से लोग मानसिक और शारीरिक रोगों का शिकार हो रहे हैं। जब आप रोजाना पैदल चलते हैं, तो इससे आपका दिमाग शांत रहता है और यह  आपको तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से मुक्त करता है। एक अध्ययन से यह पता चला है कि पैदल चलने से आपके शरीर में डोर्फिन हार्मोन सक्रिय होता है, जो आपके पूरे  दिन खुश रखने में मददगार होता है और साथ ही उत्साह, प्रेरणा और आत्मसम्मान को बढ़ाता है। 

वजन घटाने में मददगार
रोज 20 से 40 मिनट मिनट पैदल चलने से मोटापे की समस्या भी कम होता है। मोटापे से परेशान लोगों पर किए गए शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि पैदल चलकर भी आप अपने  शरीर का फैट कम कर सकते हैं, इससे शरीर में लचीलापन बढ़ सकती है और मांसपेशियों को मजबूती मिल सकती है। अगर आप रोजाना सुबह सैर पर जाते हैं, तो जिम जाए बिना  भी आप खुद को फिट रख सकते हैं। 

रक्तचाप नियंत्रित करें
नियमित रूप से चलने वालों को दिल के दौरे और स्ट्रोक का कम खतरा रहता है, आपके ब्लड प्रशेर को नियंत्रित करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल(एचडीएल) की मात्रा को बढ़ता है। यह  उच्च रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम कर सकता है, साथ ही कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है और आपके प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकता है। इसके  अलावा पैदल चलने शरीर में ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और आपके नींद में सुधार करता है। 
पैडोमीटर के इस्तेमाल से बनाए अपने वॉकिंग को मजेदार पेडोमीटर से अपने कदमों को ट्रैक कर के आप वॉकिंग को और भी ज्यादा आसान और मजेदार बना सकते हैं। एक्सपर्ट का  मानना है, जो लोग पैदल चलने के लिए पेडोमीटर का इस्तेमाल करते हैं वो अन्य लोगों की तुलना प्रतिदिन 2000 कदम ज्यादा चलते हैं। इसे और भी ज्यादा आसान बनाने के लिए  अपने साथ किसी दोस्त को भी जुड़ने के लिए कहें। क्योंकि दोस्तों के साथ वॉक करने में काफी आनंद आता है और थकान भी महसूस नहीं होता है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget