अब नए सफर पर निकल चुका भारत

पेरिस
फ्रांस की राजधानी पेरिस में जी 7 समिट में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी ने शुक्रवार को यूनेस्को मुख्यालय में भारतीयों को संबोधित किया। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जैसे  ही पीएम मोदी स्टेज पर पहुंचे, लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाना शुरू कर दिया। इस दौरान लोगों को काफी समझाने की कोशिश की गई, लेकिन लोग लगातार मोदी-मोदी के नारे   लगाते रहे। इसके बाद पीएम मोदी ने खुद कहा कि पहले राष्ट्रगान होगा। इसके बाद लोग शांत हो गए। कश्मीर मुद्दे और अनुच्छेद 370 पर इशारा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि  अब देश में टेंपरेरी की कोई जगह नहीं है, गांधी और बुद्ध के देश में टेंपरेरी को निकालते-निकालते 70 साल चले गए। मुझे यह समझ में नहीं आ रहा है कि इस पर हंसना है या   रोना। पीएम मोदी ने भारत और फ्रांस की दोस्ती का जिक्र करते हुए कहा कि दोनों देश अच्छे दोस्त हैं। दोनों देशों की दोस्ती मित्रता से भी ऊपर है। अच्छे दोस्त का मतलब होता है  सुख-दुख का साथी। साथ ही दोनों देशों की दोस्ती पर उन्होंने कहा कि फ्रांस के फुटबॉल में वर्ल्ड चैंपियन बनने पर भारत ने भी जमकर जश्न मनाया था।

लोगों को दी जन्माष्टमी की  बधाई
प्रधानमंत्री ने लोगों को जन्माष्टमी की बधाई दी। उन्होंने आगे कहा कि मुझे बताया गया है कि गणपति महोत्सव पेरिस के कल्चरल कैलेंडर की मुख्य विशेषता बन गया है। अब से   कुछ दिनों में लोग यहां गणेश चतुर्थी मनाएंगे और पेरिस की सड़कें गणपति मोरया से गूंजेंगी। उन्होंने फ्रांस में बसे भारतीयों को उनके योगदान के लिए सराहा।

रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म की राह पर देश
रिफॉर्म परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का नारा देते हुए कहा कि देश अब इस राह पर चल पड़ा है और जल्द ही मंजिल को भी प्राप्त करेगा। आज 21 वीं सदी में हम इंफ्रा की बात करते हैं।  मैं कहना चाहूंगा कि मेरे लिए यह इंफ्रा है, जिसका अर्थ है भारत और फ्रांस के बीच गठबंधन। उन्होंने पहले विश्व युद्ध का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 9000 भारतीय  सैनिकों ने जान दी थी। यहां रहने वाले हर भारतीय को यह आंकड़ा नहीं भूलना चाहिए। फासीवाद का मुकाबला भारत और फ्रांस ने साथ-साथ किया है। भारत और फ्रांस आज सोलर  से लेकर कई अन्य क्षेत्रों में एक साथ आगे बढ़ रहे हैं।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget