देर रात तक जिम करना कहीं सेहत न बिगाड़ दे!

कॉरपोरेट कंपनियों में काम करने वाले युवा अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए आधी रात को भी जिम में पसीना बहाते हैं। इनकी इसी तरह की टाइमिंग को देखते हुए बड़े-बड़े जिम  अब 24 घंटे सर्विस दे रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि देर रात की ये एक्सरर्साइज आपकी सेहत बिगाड़ भी सकती है। उनका कहना है कि सुबह व शाम के वक्त की गई  एक्सरर्साइज ही सेहत के लिहाज से अच्छी होती है, लेकिन अगर आप ऐसा न करके देर रात जिम जा रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना होगा।

पूरे हफ्ते का डायट चार्ट फॉलो करें
स्ट्रेस दूर करने के लिए जिम में पावर योगा, जु्बा, ऐरोबिक्स, वेट ट्रेनिंग जैसी एक्सर्साइज कराई जा रही हैं। स्ट्रेस दूर करने के लिए डांस का सेशन भी दिया जाता है।  इसके लिए  पूरे सप्ताह का डायट प्लान बनाया जाता है। 24 घंटे में कभी भी वर्क आउट किया जा सकता है बशर्ते आपकी नींद पूरी हो सके। ऐसा नहीं करने पर नुकसान हो सकता है।

3500 से 5000 रुपये तक के हैं पैकेज
24 घंटे खुलने वाली जिम ब्रैंडेड होते हैं, इसलिए उनकी कीमत भी ज्यादा होती है। यहां एक महीने के 3500 से 5000 रुपये तक लिए जाते हैं। बेहतर डायट पर हर महीने आठ से  12 हजार तक खर्च हो जाते हैं। कॉरपोरेट स्टाइल के लोग बॉडी बिल्डिंग से ज्यादा फिटनेस पर देते हैं। ज्यादा देर की सिटिंग होने के कारण लोग कमर दर्द, सर्वाइकल जैसी प्रॉब्लम  लेकर आते हैं। इसलिए सही वर्कआउट जरूरी है।

एक्सरर्साइज के साथ डायट भी
ट्रेनर एंड डाइटिशन का कहना है कि वर्कआउट के हिसाब से डायट प्लान जरूरी है। इसमें हरी सब्जियां, सूप, पनीर, प्रोटीन शेक आदि ले सकते हैं। दूध जरूर लें। नॉन वेजेटेरियन  अंडा, चिकन, मटन ले सकते हैं, लेकिन यह बॉयल होना चाहिए। फ्रूट और जूस जरूर लें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

हल्की कसरत करें, नींद पूरी लें
कोशिश करनी चाहिए कि वर्कआउट सुबह या शाम को ही किया जाए। साथ ही आठ घंटे की नींद जरूरी है। नाइट में सिर्फ हल्की एक्सरर्साइज करनी चाहिए। लेट एक्सरर्साइज वालों  को डिनर भी लाइट लेना चाहिए।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget