राष्ट्रीय पोषण आहार : महाराष्ट्र को पांच पुरस्कार

मुंबई
महिला और बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे के नेतृत्व में महाराष्ट्र को एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान मिला है। राज्य में लागू पोषण आहार अभियान के उत्कृष्ट क्रियान्वयन  के लिए महाराष्ट्र को दूसरा नंबर का पुरस्कार मिला है, जबकि उस्मानाबाद जिला राज्य में पहले नंबर पर आया है। इस अभियान के तहत केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री  स्मृति ईरानी ने महाराष्ट्र को विभिन्न श्रेणियों में पांच पुरस्कार प्रदान किए। केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय की तरफ से दिल्ली स्थित होटल अशोक में आयोजित कार्यक्रम  में केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने राष्ट्रीय पोषण अभियान पुरस्कार 2018-19 का वितरण किया। इस मौके पर मंत्रालय के सचिव रविंद्र पनवार, अतिरिक्तसचिव  अजित तिर्के उपस्थित थे। इस दौरान विभिन्न श्रेणियों के पुरस्कार प्रदान किए गए। महाराष्ट्र को कुल पांच पुरस्कार मिले।

क्षमता संवर्धन मे माहाराष्ट्र दूसरे स्थान पर
केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्रालय की तरफ से राष्ट्रीय पोषण कार्यक्रम देशभर में चलाया जा रहा है और महाराष्ट्र एकात्मिक बाल विकास सेवा योजना के मार्फत इस योजना का  क्रियान्वयन किया जा रहा है। जुलाई 2018 से राज्य में शुरु इस योजना के क्रियान्वय के आधार पर क्षमता संवर्धन, अभिसरण, व्यवहार परिवर्तन और सामुदायिक कनेक्शन के क्षेत्र  में उत्कृष्ट कार्य के लिए महाराष्ट्र को दूसरा पुरस्कार दिया गया।
राज्य के महिला व बाल विकास विभाग के सचिव आईए कुंदन, एकात्मिक बाल विकास योजना आयुक्तालाय आयुक्त इंद्रा मालो तथा उपायुक्त जामसिंह गिरासे ने यह पुरस्कार  स्वीकार किया। इस पुरस्कार के तहत 50 लाख रुपए व सम्मानपत्र प्रदान किया जाता है। 

उस्मानाबाद जिला राज्य मे प्रथम
पोषण अभियान के क्रियान्वयन में उस्मानाबाद जिले को निश्चित लक्ष्य पूर्ण करने पर राज्य में प्रथम स्थाान मिला। इस योजना के तहत जिले की सभी आंगनवाड़ियों में समुदाय  विकास आधारित कार्यक्रम का उ्दा क्रियान्वयन हुआ। क्षमता में विस्तार व विकास अंतर्गत जिले की सभी 2015 आंगनवाड़ियों में 3 लाख उपक्रम लागू किए गए हैं। इसके साथ  पर्यवेक्षिकाओं के मार्फत आंगनवाड़ी सेविकाओं का प्रशिक्षण, कुपोषण मुक्तिबालग्राम विकास केंद्र आदि उपक्रम प्रभावी तरीके से लागू किए गए।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget