गणपति विसर्जन के दौरान 29 लोगों ने गंवाई जान

मुंबई/भोपाल
गणेश उत्सव के अंतिम दिन बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र में प्रतिमा विसर्जन के दौरान 18 लोगों की मौत हो गई। राज्य में 'गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ' के जयकारों  के साथ गुरुवार को समूचे महाराष्ट्र में भगवान गणेश की प्रतिमाओं को विसर्जित किया गया और इसके साथ ही 10 दिनों तक चलने वाला गणेश उत्सव अनंत चतुदर्शी के अवसर पर  संपन्न हो गया, लेकिन विसर्जन के दौरान लोगों के डूबने और लापता होने की घटनाओं ने कुछ जगहों पर माहौल को गमगीन कर दिया।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि विसर्जन के दौरान रत्नागिरी जिला, नासिक, सिंधुदुर्ग, सतारा जिला, धुले, बुलढाणा और भंडारा जिलों में कुल 18 लोगों की मौत हो गई। गणेश  चतुर्थी के साथ दो सितंबर को गणपति उत्सव शुरू हुआ था। दूसरी तरफ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भगवान गणेश की एक बड़ी प्रतिमा के विसर्जन के दौरान शुक्रवार तड़के   दो नावों के पलटने से 11 लोगों की डूबने से मौत हो गई। मामले को लेकर भोपाल (शहर) के पुलिस उप महानिरीक्षक इरशाद वली ने बताया कि यह घटना छोटे तालाब के खटलापुरा  घाट पर शुक्रवार तड़के करीब 4.30 बजे हुई। उन्होंने कहा कि हादसे के वक्त वे लोग गणेश प्रतिमा को विसर्जित करने गए थे। वली ने बताया कि शुरुआती जानकारी के मुताबिक  इन दो नावों में 19 लोग सवार थे। 11 शव तालाब से निकाल लिये गये हैं। छह लोगों को सुरक्षित निकाला गया और दो लोगों की तलाश की जा रही है। मारे गए लोग पिपलानी इलाके के रहने वाले थे।

पीएम मोदी ने जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल में गणपति विसर्जन के दौरान नाव पलटने से 11 लोगों के डूब जाने की घटना पर गहरा शोक प्रकट किया और कहा कि उनकी संवेदनाएं पीड़ित  परिवारों के साथ हैं । प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट में कहा कि भोपाल के खटलापुरा घाट पर नाव पलटने की घटना दुखद है । उन्होंने कहा कि इस दुख की घड़ी में   हमारी संवेदनाएं घटना में जान गंवाने वाले परिवारों के साथ है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के निर्देश
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हादसे को बेहद दुखद बताते हुए इस घटना की मेजिस्ट्रेट जांच के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि दु:ख की इस घड़ी में सरकार हर पीड़ित   परिवार के साथ है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 11- 11 लाख रुपए मुआवजा देने के निर्देश जारी किए हैं।

शिवराज सिंह ने जताया दुख
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने इस हादसे पर दुख जताया और पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget