चंद्रयान-2 : चमत्कार की उम्मीद

नासा को मिली अहम तस्वीरें

Orbitar
ह्यूस्टन
चंद्रयान 2 के लैंडर विक्रम की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग न होने पाने के बाद जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, लैंडर से संपर्क की उम्मीदें भी खत्म हो रही हैं लेकन नासा के एक प्रयास ने फिर  एक आस जगाई है। अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी नासा अपने चंद्रमा ऑर्बिटर द्वारा चांद के उस हिस्से की खींची हैं जहां लैंडर ने सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास किया था। इसरो इन तस्वीरों की  समीक्षा कर रहा है। इसरो के एक प्रॉजेक्ट साइंटिस्ट के हवाले से मीडिया ने यह खबर दी है। नासा के लूनर रिकॉनिसंस ऑर्बिटर अंतरिक्षयान ने चंद्रमा के अनछुए दक्षिणी ध्रुव के  पास , वहां से गुजरने के दौरान कई तस्वीरें लीं जहां से विक्रम ने उतरने का प्रयास किया था । एलआरओ के डेप्युटी प्रोजेक्ट साइंटिस्ट जॉन कैलर ने नासा का बयान साझा किया  जिसमें इस बात की पुष्टि की गई कि ऑर्बिटर के कैमरे ने तस्वीरें ली हैं।
सीनेट डॉट कॉम ने एक बयान में कैली के हवाले से कहा इन नई तस्वीरों का विश्लेषण करेगी और पहले की तस्वीरों से उनकी तुलना कर यह देखेगी कि क्या लैंडर नजर आ रहा है  (यह छाया में या तस्वीर में कैद इलाके के बाहर हो सकता है)। रिपोर्ट में कहा गया कि नासा इन छवियों का विश्लेषण, प्रमाणीकरण और समीक्षा कर रहा है। उस वक्त चंद्रमा पर  शाम का समय था, जब ऑर्बिटर वहां से गुजरा था जिसका मतलब है कि इलाके का ज्यादातर हिस्सा पिक्चर में कैद हुआ होगा।

सात सितंबर को टूटा था संपर्क
सात सितंबर को चंद्रयान-2 के विक्रम मॉड्यूल की चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने का प्रयास तय योजना के मुताबिक पूरा नहीं हो पाया था। लैंडर का आखिरी क्षण में  जमीनी केंद्रों से संपर्क टूट गया था।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget