पुणे में आफत की बारिश

पुणे
पुणे शहर में बुधवार से जारी भारी बारिश ने भयंकर उत्पात मचाया है। कई जगहों पर पेड़ और पोल गिर पड़े, जिसके गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। वहीं, लगातार हो रही मूसलाधार  बारिश के कारण देर रात कटराज कनाल की दीवार टूटने के कारण 6 लोगों की जान चली गई। वहीं, एक नाले में 5 लोग बह गए जिनमें से 3 के शव बरामद कर लिए गए हैं।  इसके साथ ही अलग-अलग हादसों में अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। आशंका जताई गई है कि यह आंकड़े अभी और भी बढ़ सकते हैं। हालात को देखते हुए एनडीआरएफ  की तीन टीमें भेजी गई हैं, जो राहत और बचाव कार्य में जुट गई हैं। वहीं, शहर की कई तहसीलों में स्कूल-कॉलेजों में गुरुवार को छुट्टी कर दी गई।

नहर की दीवार गिरी
बता दें कि पुणे में मानसून काफी सक्रिय है जिस कारण पिछले दिनों से वहां लगातार भारी बारिश हो रही है। इसका असर गुरुवार सुबह देखने को मिला। बुधवार देर रात कटराज  कनाल की दीवार गिरने से दो महिलाओं और एक बच्चे सहित 6 लोगों की मौत हो गई। खेड़ शिवपुर के पास 5 लोग एक नाले में पानी का स्तर बढ़ने से बह गए।

बारामती में अलर्ट
कई जगहों पर पेड़ और पोल गिर पड़े जिससे गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं। लेक टाउन से बीबवेवाड़ी जाने वाला पुल भी टूट गया। हालात को देखते देखते हुए पुणे के जिला कलेक्टर   नवल किशोर राम ने पुणे शहर, पुरंदर, बारामती, भोर और हवेली तहसील में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी कर दी। वहीं, सासवाड़ में भारी बारिश के कारण नजारे बांध से 85000 ख्यूसेक  पानी छोड़ा गया है। बारामती जिले में बाढ़ की आशंका के चलते अलर्ट घोषित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि बारामती में करीब 15 हजार लोगों को सुरक्षित  ठिकानों पर पहुंचाया गया है। स्थिति नियंत्रण में है। स्थिति से निपटने के लिए कटराज, बारामती और कॉर्पोरेशन ऑफिस में एनडीआरएफ की एक-एक टीम भेजी गई है। शहर के   कई इलाकों में भारी जलभराव रहा है और बिजली आपूर्ति भी ठप हो गई है।

सीएम ने जताया दुख
वहीं, गंभीर दिखते हालात पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने कहा है कि पुणे और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के कारण गईं जानों के बारे में   जानकर बेहद दुख हुआ। उन परिवारों के साथ मेरी गहरी संवेदना है। हम हर संभव सहायता दे रहे हैं।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget