आजादी के अधूरे काम हो रहे पूरे

Narendra Modi
केवडिया (गुजरात)
अपने 69वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370 के फैसले का जिक्र कर देश को आश्वस्त किया है कि आजादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे, उनको पूरा करने   का प्रयास आज देश कर रहा है। सरदार सरोवर बांध के किनारे नर्मदा महोत्सव में शामिल हुए पीएम ने मंगलवार को एक जनसभा में हैदराबाद मुक्ति दिवस और सरदार पटेल की   प्रतिबद्धता का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कल्पना कीजिए, अगर सरदार पटेल की वो दूरदर्शिता ना रहती, तो आज भारत का नक्शा कैसा होता और भारत की समस्याएं कितनी अधिक होतीं।

अनुच्छेद 370, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख का जिक्र
पीएम ने कहा कि सरदार पटेल की प्रेरणा से एक महत्वपूर्ण फैसला देश ने लिया है। दशकों पुरानी समस्या के समाधान के लिए नए रास्ते पर चलने का निर्णय लिया गया है। मुझे  पूरा विश्वास है कि जम्मू कश्मीर, लद्दाख और कारगिल के लाखों साथियों के सक्रिय सहयोग से हम विकास और विश्वास की नई धारा बहाने में सफल होंगे। पीएम ने कहा कि 'एक  भारत, श्रेष्ठ भारत' के सरदार के सपने को आज देश साकार होते हुए देख रहा है।
नर्मदा जिले के केवडिया में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि आजादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे, उनको पूरा करने का प्रयास आज देश कर रहा है। जम्मू- कश्मीर और लद्दाख के लोगों को 70 साल तक भेदभाव का सामना करना पड़ा है। इसका दुष्परिणाम, हिंसा और अलगाव के रूप में, अधूरी आशाओं और आकांक्षाओं के रूप में पूरे देश ने भुगता है।

17 सितंबर हैदराबाद मुक्ति दिवस भी है...
पीएम ने कहा कि 17 सितंबर का दिन सरदार साहब और भारत की एकता के लिए किए गए उनके प्रयासों का स्वर्णिम पृष्ठ है। मोदी ने  कहा कि आज हैदराबाद मुक्ति दिवस भी  है। आज के ही दिन 1948 में हैदराबाद का विलय भारत में हुआ था और आज हैदराबाद देश की उन्नति और प्रगति में पूरी मजबूती से योगदान दे रहा है।

पहले से तेज गति से  काम करेगी नई सरकार
पीएम ने कहा कि भारत की एकता और श्रेष्ठता के लिए आपका यह सेवक पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, 'बीते 100 दिनों में अपनी इस प्रतिबद्धता को हमने और मजबूत  किया है। मैंने चुनाव के दौरान भी आपसे कहा था, आज फिर कह रहा हूं। हमारी नई सरकार, पहले से भी तेज गति से काम करेगी, पहले से भी ज्यादा बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करेगी।'

सरदार सरोवर बांध से 4 राज्यों के लोगों को लाभ
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात ही नहीं मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के किसानों और जनता को सरदार सरोवर योजना का लाभ मिल रहा। हमारी  संस्कृति में हमेशा माना गया है कि पर्यावरण की रक्षा करते हुए भी विकास हो सकता है। प्रकृति हमारे लिए आराध्य, हमारा गहना है। पर्यावरण को संरक्षित करते हुए कैसे विकास  किया जा सकता है, इसका जीवंत उदाहरण केवडिया में देखने को मिल रहा है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget