अब दुनीया में प्लास्टिक बंदी की बारी

भारत बंद करेगा सिंगल यूज प्लास्टिक, दुनिया भी कहें गुड बाय

Narendra Modi
ग्रेटर नोएडा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत अगले कुछ वर्षों में सिंगल यूज प्लास्टिक से पूरी तरह छुटकारा पा लेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने ठान लिया है कि भारत में  सिंगल यूज प्लास्टिक की कोई जगह नहीं होगी, इसके साथ उन्होंने दुनिया से भी ऐसा ही करने की गुजारिश की। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आयोजित यूनाइटेड नेशंस कॉन्वेंशन  टु कॉ बैट डेजर्टिफिकेशन (यूएनसीसीडी) के 14वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारतवासी भूमि को पवित्र और अपनी माता मानते हैं, इसलिए हमारे जीवन  में जमीन का हमेशा से बहुत अधिक महत्व रहा है। 2 से 13 सितंबर तक चलने वाले इस सम्मेलन में दुनियभर के डेलिगेट्स आए हुए हैं। बता दें कि भारत दो साल के लिए इसका  सह-अध्यक्ष होगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत ने जमीन को हमेशा महत्व दिया है। भारतीयों के लिए जमीन बेहद पवित्र होती है। यह हम इसे अपनी  माता मानते हैं। यहां तक कि सुबह जमीन पर पांव रखने से पहले मंत्रोच्चार के जरिए धरती से क्षमा प्रार्थना करते हैं।
मोदी ने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और भूमि क्षरण जैसे मुद्दों को लेकर सहयोग करने में हमेशा आगे रहेगा। इसके बाद मोदी ने बताया सरकार पहले ही आने   वाले सालों में भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद होने वाला है। उन्होंने कहा कि वक्त आ गया है कि पूरी दुनिया सिंगल यूज प्लास्टिक को गुड बाय कर दे। प्लास्टिक  का इस्तेमाल बंद होना चाहिए,

पर्यावरण के लिए हम सब की जिम्मेदारी
इससे पहले पीएम ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उठाए गए कदमों के बारे में बताया। यहां पीएम ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पानी को बचाना भी जरूरी है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget