योगी सरकार मृतकों के परिजनों को देगी चार लाख

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के कई जिलों में बाढ़ और भारी बारिश को देखते हुए सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों (डीएम) को पूरी तत्परता से राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि अतिवृष्टि से मृत्यु होने की स्थिति में मृतक के आश्रितों को 24  घंटे के अंदर 4 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाए। सरकारी आंकड़ों में अभी तक की जानकारी के अनुसार तेज बारिश से जनपद चंदौली में 3 व्यक्तियों, जनपद अमेठी और भदोही में 2-2  लोग और अयोध्या व वाराणसी में 1-1 व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं अन्य जिलों से मिल रही जानकारी के मुताबिक ये आंकड़ा 17 के करीब पहुंच गया है।
बुधवार रात से शुरू हुई बारिश अवध क्षेत्र पर आफत बनकर बरसी है। अवध के रायबरेली में एक बच्ची समेत दो, बाराबंकी में तीन, अयोध्या में एक और अंाबेडकरनगर में एक ग्रामीण की जान चली गई। उधर वाराणसी के चोलापुर थाना क्षेत्र के रेवतपुर गांव में भी भारी बारिश से एक मकान ढह गया, जिसमें दबकर एक शक्सकी मौत हो गई। वहीं महोबा में एक मकान पर बरगद का पेड़ गिरने की वजह से घर में सो रहे दो बच्चों तीन समेत की मौत हो गई। भदोही में भी कच्चा मकान गिरने से पति-पत्नी की मौत हो गई और बेटी की हालत गंभीर है। प्रतापगढ़ में भारी  बारिश से अब तक चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। कुंडा के बरई गांव में कच्चा मकान गिरने से एक वृद्ध की मौत हुई। कोहड़ौर के सरायरजाई गांवमें कच्ची दीवार गिरने से बच्ची की मौत।  हथिगवां थाना इलाके में कच्ची दीवार गिरने से एक महिला की मौत। लालगंज के राजा तारा गांव में कच्चा मकान गिरने से एक वृद्ध की मौत हुई है। मुख्यमंत्री योगी ने घायलों के समुचित  उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जल जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था कराई जाए। बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी  लखनऊ और आसपास के जिलों में भारीबारिश का दौर जारी है। गुरुवार सुबह से शुरू हुई बारिश अब भी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक यह सिलसिला 29 सितंबर तक जारी रहेगा।  मानसून सीजन में गुरुवार पहला ऐसा दिन रहा, जब यहां दिन भर बारिश हुई। मूसलाधार बारिश की वजह से अवध क्षेत्र में हुए अलग-अलग हादसों में सात लोगों की जान चली गयी। महोबा में  तीन, भदोही में दो और वाराणसी में भी एक व्यक्ति की जान गई है।प्रतापगढ़ में भारी बारिश से अब तक चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। बारिश की चेतावनी को देखते हुए लखनऊ, अमेठी, अयोध्या और उन्नाव में 12वीं तक के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।
हालांकि नामांकन का काम जारी रहेगा। बारिश की वजह से लखनऊ का तापमान बुधवार के 32.3 के मुकाबले गुरुवार को पारा 7.1 डिग्री लुढ़ककर 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।  मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इसे देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा ने शुक्रवार को जिले में कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को बंद करने  का आदेश दिया है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget