अब संघ खोलेगा विश्वविद्यालय

नई दिल्ली
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की हायर एजुकेशन फील्ड में एंट्री की तैयारी पूरी हो गई है। संघ से जुड़ा संगठन विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) वेदों की पढ़ाई और रिसर्च को  प्रोत्साहित करने के लिए वेद विश्वविद्यालय का निर्माण कर रहा है, जिसके लिए सारी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। इसके लिए गुरुग्राम में करीब 40 एकड़ जमीन ली गई है। इस  यूनिवर्सिटी का नाम विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे स्वर्गीय अशोक सिंघल के नाम पर रखा जाएगा। सबकुछ योजना के अनुसार संपन्न हुआ, तो 2020- 21 अकेडमिक   ईयर से ही अशोक सिंघल वेद विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में नामांकन भी शुरू हो जाएगा।
अभी वीएचपी के वेद विद्यालय और कुछ महाविद्यालय चलते हैं, लेकिन यह वेद विश्वविद्यालय वीएचपी की और संघ के किसी भी संगठन की पहली यूनिवर्सिटी होगी। स्कूल स्तर  पर संघ का संगठन विद्या भारती, शिशु मंदिर और एकल विद्यालय चलाता है। अब अशोक सिंघल वेद विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय करीब 40 एकड़ में बनेगा। प्लान के   मुताबिक इसमें पहले पांच साल में 52 करोड़ रुपए खर्च होंगे, जिसमें 2.5 लाख स्क्वैयर फीट की एरिया में कंस्ट्रक्शन होगा। जब तक परमानेंट कैंपस नहीं बन जाता, तब तक   गुरुग्राम के सेक्टर 56 में टेंपररी कैंपस में यह शुरू किया जाएगा।

यूनिवर्सिटी का मकसद
संघ ने यूनिवर्सिटी बनाने के पीछे वैदिक संदेश फैलाकर फिर से शांति और सद्भावनापूर्ण समाज का निर्माण बताया है। साथ ही समाज को वेदों में वर्णित वैज्ञानिक ज्ञान के जरिए   वैज्ञानिक पद्धति से जीवन जीने को प्रेरित किए जाने का भी मकसद बताया गया है। संघ के एक नेता ने कहा कि इसके साथ ही आधुनिक वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकीविद (टे€नोलॉजिस्ट)  और पारंपरिक वैदिक पंडितों को एक प्लेटफॉर्म पर लाकर भारत को दोबारा विश्व गुरु बनाना भी इसका मकसद है। धर्म शास्त्र से लेकर युद्धविद्या तक की पढ़ाई विश्वविद्यालय का   फोकस आधुनिक और वैदिक साइंस और टे€नोलॉजी पर होगा। यहां सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्स ऑफर किए जाएंगे। एग्रीकल्चर   (कृषि तंत्रम), आर्किटेक्चर (वास्तु तंत्रम), एस्ट्रोनॉमी (खगोल विज्ञान), बॉटनी, एनावयरन्मेंट साइंस, हर्बल साइंस, धर्म शास्त्र, मैनेजमेंट सिस्टम, पब्लिक ऐडमिनिस्ट्रेशन, भूकंप विज्ञान,  वॉरफेयर (युद्ध तंत्रम) जैसे विषय ऑफर होंगे। साथ ही आयुर्वेद, पतंजलि योग, नाटम्य शास्त्र और फैशन टे€नोलॉजी भी पढ़ाई जाएगी।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget