बेटियों के लिए 'भारत की लक्ष्मी' अभियान : पीएम मोदी

नई दिल्ली
अपने दूसरे कार्यकाल के चौथे 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने नशामुक्ति से लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति की अपील की। इसके अलावा उन्होंने बेटियों के  सम्मान में 'सेल्फी विद डॉटर' की तर्ज पर सोशल मीडिया में 'भारत की लक्ष्मी' अभियान चलाने का आह्वान किया। नवरात्रि और त्योहारों की शुभकामना देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा   कि इनका असली आनंद तभी है जब किसी भी घर में अंधेरा न हो, हर चेहरे पर मुस्कान हो। उन्होंने सिस्टर मरियम थ्रेसिया की मानवता के लिए की गई सेवाओं को भी याद किया।  पीएम ने कहा कि सिस्टर थ्रेसिया को संत का दर्जा मिलने वाला है, जो देश के लिए गर्व की बात है।

लता मंगेशकर के साथ फोन पर बातचीत को सुनाया
'मन की बात' के प्रसारण से ठीक पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया कि इस बार उनके साथ एक खास मेहमान भी होंगे। इसके बाद सबके मन में यह जानने की इच्छा थी  कि आखिर यह खास मेहमान है कौन। जब कार्यक्रम का प्रसारण हुआ तो शुरुआत में ही प्रधानमंत्री ने उस खास मेहमान का जिक्र किया। यह मेहमान कोई और नहीं बल्कि महान  गायिका लता मंगेशकर थीं। 28 सितंबर को 90 साल की हुईं लता मंगेशकर को प्रधानमंत्री ने जन्मदिन की शुभकामनाएं दी और उनसे टेलिफोन पर हुई बातचीत को सुनवाया।

लता दीदी की विनम्रता नई पीढ़ी के लिए सीख
प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका जाने से पहले लता मंगेशकर को फोन करके उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि लता दीदी उम्र के इस पड़ाव में भी एक्टिव है।   लता मंगेशकर से फोन पर बातचीत में पीएम मोदी ने उनकी तारीफ करते हुए कहा कि उनकी विनम्रता नई पीढ़ी के लिए सीख है। उन्होंने लता मंगेशकर से वादा किया कि वह उनके  घर आएंगे और वहां गुजराती व्यंजनों का लुत्फ उठाएंगे। 'त्योहारों का असली आनंद वंचित लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाना प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को नवरात्रि की शुभकामनाएं  दीं। उन्होंने कहा कि त्योहारों का असली आनंद वंचित और अभावग्रस्त लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाना है, उनके जीवन से अंधेरा दूर करना है। प्रधानमंत्री मोदी ने दिवाली में लक्ष्मी   पूजा का जिक्र करते हुए देशवासियों से 'भारत की लक्ष्मी' अभियान चलाने की अपील की। उन्होंने लोगों से अपील की कि बेटियों के सम्मान में सोशल मीडिया पर सेल्फी विद डॉटर  की तर्ज पर 'भारत की लक्ष्मी' अभियान चलाएं।

दो अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ महाअभियान
प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चलने वाले महाअभियान का हिस्सा बनने की अपील की। प्रधानमंत्री ने  कहा कि भारत ही नहीं, आज पूरी दुनिया के लिए ये गर्व का विषय है कि आज जब हम 150वीं गांधी जयंती मना रहे हैं तो इसके साथ ही 130 करोड़ देशवासियों ने सिंगल यूज  प्लास्टिक से मुक्त होने का संकल्प लिया है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भारत ने पूरे विश्व में जिस प्रकार की लीड ली है, उसे देखकर आज सभी देशों की नजरें भारत की ओर  टिकी है। मुझे पूरा विश्वास है, आप सब 2 अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए होने वाले अभियान का हिस्सा बनने वाले ही होंगे। बता दें कि अपने पिछले 'मन की  बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'सिंगल यूज प्लास्टिक' के खिलाफ 2 अक्टूबर से 'महा जनअभियान' छेड़ने का एलान किया था।

युवाओं से तंबाकू, ई-सिगरेट छोड़ने की अपील
प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' में लोगों खासकर युवा पीढ़ी को तंबाकू और ई-सिगरेट से होने वाले नुकसान से आगाह किया। उन्होंने कहा कि कई बार किशोर फैशन में, शौकिया  तौर पर तंबाकू सेवन और स्मोकिंग शुरू कर देते हैं और इस नशे का शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि तंबाकू सेहत के लिए बहुत हानिकारक है और नशे से जिंदगियां बर्बाद होती  है। ई-सिगरेट पर हाल में लगाए गए प्रतिबंध का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने इसका इस्तेमाल करने वालों से इसे छोड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि ई-सिगरेट के बारे में कोई  गलतफहमी नहीं पालनी चाहिए, यह भी सेहत के लिए उतना ही खतरनाक है, जितना सिगरेट और तंबाकू। 

सिस्टर मरियम थ्रेसिया का किया जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने मानवता के लिए सिस्टर मरियम थ्रेसिया की सेवाओं का जिक्र करते हुए कहा कि देश को उन पर गर्व है। उन्होंने कहा कि सिस्टर थ्रेसिया ने 50 साल के अपने  छोटे से जीवनकाल में मानवता की भलाई के लिए जो काम किए, वो पूरी दुनिया के लिए मिसाल है। बता दें कि मरियम थ्रेसिया को अगले महीने वेटिकन सिटी में सम्मानित किया  जाएगा और उन्हें संत घोषित किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ऐसे असाधारण लोगों की जन्मभूमि और कर्मभूमि रहा है, जो अपने लिए नहीं, औरों के लिए जीते हैं। उन्होंने कहा कि 13 अक्टूबर को पोप फ्रांसिस मरियम थ्रेसिया को संत घोषित करेंगे जो हर भारतीय के लिए गर्व की बात है।

रूसी टेनिस खिलाड़ी का किया जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी टेनिस खिलाड़ी देनिल मेदवेदेव की तारीफ करते हुए उन्हें युवाओं के लिए प्रेरणा करार दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार यूएस ओपन में जीत के जितने   चर्चे नहीं थे, उससे ज्यादा रनर अप रहे देनिल मेदवेदेव की स्पीच की चर्चा रही, जो सोशल मीडिया पर वायरल थी। पीएम ने कहा कि 23 साल के डेनिल की स्पिलिसिटी और  परिपक्वता ने हर किसी को प्रभावित किया।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget