आखिरकार मायानगरी ने ली राहत की सांस

मुंबई
मुंबई में मंगलवार से जारी बारिश के बुधवार को भयावह शक्ल लेने के बाद आखिरकार मुंबईकरों को गुरुवार को राहत मिली। ज्यादातर इलाकों में भरा हुआ पानी निकल गया।  सम  विभाग ने गुरुवार को कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया था लेकिन दिन में हल्की फुहारों के अलावा तेज बारिश नहीं हुई। देर शाम एक बार फिर बारिश ने जोर पकड़ा  लेकिन तब तक घर से बाहर निकले मुंबईकर अपनी मंजिल तक पहुंच गए थे। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों और जूनियर कॉलेजों की छुट्टी कर  दी थी। बारिश के बावजूद लोकल ट्रेनें सुचारू ढंग से चली लेकिन फ्लाइट्स बुरी तरह से प्रभावित रहींं। मुंबई के अलावा पालघर, ठाणे, रायगड़, रत्नागिरी, नासिक, पुणे और सतारा में भारी बारिश की संभावना बताई गई। मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा गया है। बता दें कि गुरुवार सुबह 8:30 बजे तक पिछले 24 घंटे में कोलाबा में 73.6 मिमी और  सांताक्रूज में 242. 2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

30 उड़ानें रद्द, 118 फ्लाइट्स में देरी
भारी बारिश के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार को लगातार दूसरे दिन विमानों का परिचालन प्रभावित रहा और 30 उड़ानें रद्द हो गईं। इसके  अलावा 118 उड़ानों में देर हो गई। विजिबिलटी में परेशानी और स्टाफ के एयरपोर्ट न पहुंच पाने की वजह से फ्लाइट्स के संचालन पर असर पड़ा। इंडिगो और विस्तारा ने यात्रियों से  फ्लाइट का स्टेटस चेक करने के बाद ही एयरपोर्ट को निकलने का आग्रह किया। इससे पहले बुधवार को फ्लाइट्स लेट होने के कारण यात्रियों को डोमेस्टिक एयरपोर्ट के बाहर ही सोने  के लिए मजबूर होना पड़ा।

लोकल की रफ्तार धीमी
बारिश के कारण बुधवार को घंटों फंसे रहने के चलते गुरुवार को डिब्बावाला को अपनी सेवाएं बंद रखनी पड़ीं। इसके अलावा, बुधवार की तुलना में मुंबईकरों को गुरुवार को बसों और  ट्रेनों में ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ा। गुरुवार तड़के से ही लोकल ट्रेनें चलने लगीं। हालांकि, कहीं-कहीं ट्रैक पर पानी होने के कारण रफ्तार धीमी रही जिससे लोगों को 5-15 मिनट की देरी झेलनी पड़ी। रेलवे के मुताबिक, ट्रैक पर पानी भरने के कारण मुंबई से 10 ट्रेनें रद्द कर दी गईं। दूसरी ओर, लोकल ट्रेनों में देरी के कारण गुस्साए यात्रियों ने अंधेरी और  सीएसटी स्टेशनों पर प्रदर्शन किया और ट्रेन रोककर विरोध जताया।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget