जीएसटी : एफएमसीजी और ऑटो सेक्टर को मिल सकती है राहत

नई दिल्ली
मांग की कमी से जूझ रहे एफएमसीजी और ऑटो सेक्टर को जल्द ही राहत मिल सकती है। 20 सितंबर को होने जा रही जीएसटी काउंसिल की बैठक में सरकार इन सेक्टरों की जीएसटी दर  घटाने के बारे में फैसला ले सकती है। इससे बिस्कुट और वाहन सस्ते हो सकते हैं। इसके अलावा 5 फीसदी की दर को हटाकर 8 फीसदी टैक्स की दर को जीएसटी का सबसे निचला स्लैब  बनाया जा सकता है।

ऑटो सेक्टर कर रहा है जीएसटी घटाने की मांग
इस महीने की 20 तारीख को गोवा में जीएसटी काउंसिल की बैठक होने वाली है। अभी वाहनों पर जीएसटी की दर 28 फीसदी है। ऑटो कंपनियों ने इसे घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की  है। उनका मानना है कि इससे गाड़ियों की बिक्री बढ़ेगी, जिससे ऑटो सेक्टर में रौनक लौटेगी। अभी ऑटो कंपनियों को जीएसटी के अलावा 1 से 22 फीसदी का कंपनसेशन सेस भी देना पड़ता  है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी हाइब्रिड सहित दूसरे वाहनों पर जीएसटी घटाने की अपील की है। उधर, बिस्कुट कंपनियों ने भी जीएसटी घटाने की मांग की है।  अभी बिस्कुट पर 18 फीसदीजीएसटी लगता है।

आर्थिक वृद्धी दर बढ़ाने पर सरकार का जोर
एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक, सरकार आर्थिक वृद्धि दर की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई चीजों पर जीएसटी में कमी करना चाहती है। अगस्त में वाहनों की बिक्री में 23.55 फीसदी की  कमी आई है। वाहनों की बिक्री में यह कमी कई महीनों से चली आ रही है। इसके मद्देनजर कंपनियां जीएसटी में कमी की मांग कर रही हैं। 20 सितंबर को जीएसटी काउंसिल की होने वाली  बैठक में वाहनों पर जीएसटी में कटौती का कुछ बोझ राज्य सरकारों को भी उठाने के लिए कहा जा सकता है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget