बुंदेलखंड पर सरकार का विशेष ध्यान

चित्रकूट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट को शुक्रवार को करोड़ों की सौगात दी है। चित्रकूट इंटर कॉलेज परिसर में 1.88 करोड़ रुपए लागत की 54 विकास योजनाओं का  शिलान्यास व लोकार्पण करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को भी संबोधित किया। धर्म नगरी में दो दिवसीय दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब बुंदेलखंड  पर्यटन हब बनेगा। प्रयागराज के कुंभ की तर्ज पर चित्रकूट को विकसित करेंगे। अब यहां बंदूक संग तोप रोजगार लाएगी। सीमा पर यहां बनी तोप गरजेगी। बुंदेलखंड के जवान सीमा में डटा रहता  है। इसीलिए यहां डिफेंस कॉरिडोर लाए। दो माह में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। इससे चित्रकूट से दिल्ली महज पांच घंटे में तय होगी।
भारत के ऋषि मुनियों व संतों की साधना स्थली भगवान राम की नगरी पावन धाम चित्रकूट को नमन कर सीएम ने जलशक्ति मंत्रालय के मंत्री डॉ.महेंद्र सिंह का नाम लेकर कहा कि आज बारिश  यही करा रहे हैं। कहा कि माटी कला बोर्ड से बर्तन बनाने की गति पांच गुना बढ़ी है। इससे पर्यावरण बचेगा, माटी कला से जुड़े लोगों को फायदा होगा। प्लास्टिक बैन होने से माटी कला को बल  मिलेगा। मिट्टी के बर्तन की मांग बढ़ेगी। हर आयोजन में उपयोग होगा। रोजगार मिलेगा। माटी कला से जुड़े प्रदेश के लाखों लोगों को प्रशिक्षण के साथ मिट्टी के पट्टे देंगे। यह वर्षा से तालाबों का  पानी संचय कर सकेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड में बदहाली थी। भाजपा सरकार ने यहां काम किया है। पिछली सरकारें कुछ नहीं कर सकी। दो माह में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शुभारंभ प्रधानमंत्री करेंगे। पांच घंटे  में दिल्ली मिलेगा। नागरिक उड्डयन मंत्री हवाई पट्टी से विमान उड़ाएंगे। सड़क रेल व वायु मार्ग की कनेक्टिविटी देंगे। बुंदेलखंड प्राकृतिक सौंदर्य से भरा है। डॉ.महेंद्र सिंह से कहा कि बुंदेलखंड की  समस्या को समझें। खेती व पेयजल की समस्या दूर करें। हर घर तक जल पहुंचाओ। नौ हजार करोड़ सेहर घर तक पानी बुंदेलखंड में पहुंचेगा। बुंदेलखंड को उसकी पहचान दिलाएंगे। बुंदेलखंड के  जवान सीमा की रक्षा करते जवानी बिताते हैं। इसलिए यहां देश का डिफेंस कॉरीडोर चित्रकूट में बन रहा है।
चित्रकूट झांसी कानपुर आगरा अलीगढ़ व लखनऊ में भी स्थापना होगी। उद्योग लगेंगे। बुंदेलखंड में कहावत है कि बंदूक नहीं तो शादी नहीं। अब यहां तोप बनेगी। बुंदेलखंड की तोप सीमा पर  गोला बरसाएगी, जिससे दुश्मन थर्रा उठेगा। जवानों को रोजगार मिलेगा।  यहां 14 साल के वनवास में ज्यादा समय रहे भगवान राम और आजादी का केंद्र बना था बुंदेलखंड इसलिए अलग  पहचान दिलाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान श्रीराम 14 वर्ष के वनवास में अधिक समय तक चित्रकूट में रहे थे। हमारी सरकार की योजना चित्रकूट को पर्यटन के मानचित्र पर  पेश करने के साथ यहां के किसान की आमदनी को बेहतर करने की है। पीएम नरेंद्र मोदी भी चित्रकूट को लेकर काफी गंभीर है। बुंदेलखंड देश की आजादी का केंद्र बना था। हम उसके गौरव को  आगे बढाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का फोकस किसानों के साथ गरीबों के उत्थान पर है। हम गाय और किसानों की सुरक्षा करेंगे।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget