चीन ने भी छोड़ा पाकिस्तान का साथ

नहीं होगी कश्मीर मुद्दे पर बातचीत

बीजिंग
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से लगातार कश्मीर राग अलाप रहे पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है। इस बार पाकिस्तान को उसके करीबी चीन ने  झटका दिया है। चीन ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान कश्मीर मुद्दे पर चर्चा नहीं होगी।  चीन ने इसे भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा बताया है। भारत सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने और इस दो भाग में बांटने का फैसला  किया था। इसके बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था। इस फैसले से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों को खत्म कर लिया और भारतीय उच्चायुक्त को   वापस भारत भेज दिया था। एक वरिष्ठ चीनी अधिकारी ने कहा कि ये मोदी और शी फैसला करेंगे की उन्हें किस मुद्दे पर चर्चा करना है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ  चुनयिंग ने कहा कि मुझे नहीं लगता दोनों नेताओं के मुलाकात के दौरान कश्मीर मुद्दे पर चर्चा होगी। मुझे लगता है ये दोनों नेताओं पर छोड़ देना चाहिए कि वे किस मुद्दे पर चर्चा  करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि इस तरह के अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए दोनों नेताओं को चर्चा के लिए ज्यादा समय देने चाहिए।

भारत की एक और कूटनीतिक जीत
चीन का यह जवाब पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा झटका है। दरअसल, पूरे विश्व में अलग-थलग पड़ चुका पाकिस्तान, चीन के सहयोग से ही भारत के खिलाफ कश्मीर मुद्दे को  अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा था। हालांकि, वो इसमें नाकाम रहा। चीन का यह जवाब भारत के लिए बहुत बड़ी कूटनीतिक जीत है।

कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा
पाकिस्तान ने चीन की मदद से पिछले महीने कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाने की कोशिश की। बंद दरवाजे में हुई इस बैठक में चीन और पाकिस्तना को निराशा   हाथ लगी थी। हुआ ने कश्मीर मुद्दे पर जवाब देते हुए कहा कि चीन कश्मीर को हमेशा से भारत और पाकिस्तान के बीच का मामला मानता है। उन्होंने कहा कि भारत पाकिस्तान  इस मुद्दे को दोनों देश दोस्ताना और शांतिपूर्ण वार्ता के माध्यम से हल कर देंगे। बता दें कि अगले महीने राष्ट्रपति शी, भारत यात्रा पर आने वाले हैं। हुआ ने कहा कि दोनों पक्ष एक  दूसरे के साथ बहुत निकट संपर्क बनाए हुए हैं, लेकिन उन्होंने दोनों के बीच कब और कहां मुलाकात होगी इसके बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget