भारत बनेगा महाशक्ति : PM

व्लादिवोस्तोक
पीएम मोदी ने रूस दौर के आखिरी दिन गुरुवार को पांचवें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) के मंच पर पूरी दुनिया के सामने भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने का संकल्प लिया।  उन्होंने फोरम को संबोधित करते हुए कहा ''भारत, सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है। भारत 5 ट्रिलियन डॉलर का अर्थव्यवस्था बनने के लिए  आगे बढ़ रहा है। साल 2024 तक भारत को इस मुकाम पर पहुंचाने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं।''

विकास की रफ्तार तेज हुई
पीएम मोदी ने कहा ''भारत और रूस के साथ आने पर विकास की रफ्तार को 1+1=11 बनाने का मौका है। हाल ही में भारत के कई नेता यहां पर आए और कई विषयों पर चर्चा  की।'' गुजराती-रूसी भाषा में कहा अलविदा पीएम मोदी ने गुजराती और रूसी भाषा में अलविदा बोलकर लोगों का दिल जीत लिया। उन्होंने भारत और रूस की समान संस्कृति का  जिक्र करते हुए कहा कि गुजराती में अलविदा नहीं, जल्दी मिलेंगे के लिए आवजो कहते हैं। इसी तरह  रूस में अलविदा नहीं दसविदानिया कहते हैं।

आर्थिक कूटनीति को मिलेगा नया आयाम
पीएम मोदी ने कहा ''भारत सरकार एक्ट ईस्ट मिशन पर काम कर रही है। यह हमारी आर्थिक कूटनीति को भी एक नया आयाम देगा। पूर्वी हिस्से में विकास के लिए  भारत एक  बिलियन डॉलर का लाइन ऑफ क्रेडिट देगा।'' व्लादिवोस्तोक दोनों देशों के लिए बना एक अहम स्थान मोदी ने कहा कि सोवियत यूनियन के समय भी भारत-रूस का काफी रिश्ता  मजबूत था। व्लादिवोस्तोक दोनों देशों के लिए एक अहम स्थान बना है, भारत ने यहां पर एनर्जी सेक्टर और दूसरे उद्योग में निवेश किया है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget