मुंबई की 36 सीटों पर 333 उम्मीदवार

मुंबई
सोमवार को नामांकन पत्र वापस लेने के अंतिम दिन

अब चुनाव मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों की संख्या स्पष्ट हो गई है। मुंबई शहर और उपनगरों की कुल 36 सीटों पर 333 उम्मीदवार चुनाव मैदान में आमने-सामने होंगे।  नामांकन पत्र वापस लेने के अंतिम दिन मुंबई शहर में 5 प्रत्याशियों ने अपने पर्चे वापस लिए, जबकि उपनगरों में 32 प्रत्याशियों ने अपने पर्चे वापस लिए। इस तरह से मुंबई जिले  की 10 सीटों पर 89 प्रत्याशी और उपनगरों की 26 सीटों पर 244 उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे। मुंबई शहर में सोमवार को नामांकन पत्र वापस लेने के अंतिम दिन कुल 5  उम्मीदवारों ने अपने पर्चे वापस लिए। पर्चे वापस लेने वाले उम्मीदवारों में धारावी सीट से पूर्वेश गजानन तावरे (महाराष्ट्र क्रांति सेना), वर्ली सीट से अमोल आनंद निकालजे  (निर्दलीय), अंकुश वसंत कुर्हाडे (निर्दलीय), सचिन दयानंद खरात (निर्दलीय), मुंबादेवी से अब्बास एफ छत्रीवाला (निर्दलीय) शामिल हैं। इस बात की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी  मुंबई शहर शिवाजी जोंधले ने दी। शहर की 10 सीटों पर कुल 94 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाए गए थे। इनमें से 5 प्रत्याशियों ने अपने पर्चे वापस ले लिए। इस तरह 10  विधानसभा सीटों पर कुल 89 प्रत्याशी शेष रह गए हैं। धारावी सीट पर 11, सायन कोलीवाड़ा सीट पर 11, वडाला सीट पर 6, माहिम सीट पर 4, वर्ली सीट पर 13, शिवड़ी सीट पर  4, भायखला सीट पर 11, मलबार हिल सीट पर 10, मुंबादेवी सीट पर 12, कुलाबा सीट पर 8 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। उपनगर में 32 प्रत्याशियों ने अपने पर्चे वापस लिए। इस  तरह उपनगर की 26 सीटों पर 244 प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं। इस बात की जानकारी मुंबई उपनगर के जिला निर्वाचन अधिकारी मिलिंद बोरीकर ने दी। बोरीवली सीट पर  4, दहिसर सीट पर 8, मागाठाणे सीट पर 9,मुलुंड सीट पर 13, विक्रोली सीट पर 9, भांडुप (पश्चिम) सीट पर 7, जोगेश्वरी (पूर्व) सीट पर 7, दिंडोशी सीट पर 10, कांदिवली (पूर्व)  सीट पर 6, चारकोप सीट पर 7, मालाड (पश्चिम) सीट पर 11, गोरेगांव सीट पर 9, वर्सोवा सीट पर 9, अंधेरी (पश्चिम) सीट पर 8, अंधेरी (पूर्व) सीट पर 8, विलेपार्ले सीट पर  6,  चांदिवली सीट पर 15, घाटकोपर (पश्चिम) सीट पर 13, घाटकोपर (पूर्व) सीट पर 11, मानखुर्द शिवाजीनगर सीट पर 10, अणु शक्तिनगर सीट पर 15, चेंबूर सीट पर 12, कुर्ला सीट  पर 6, कालिना सीट पर 14, बांद्रा (पूर्व) सीट पर 13 तथा बांद्रा पश्चिम सीट पर कुल 4 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

राज्य में 3239 प्रत्याशी चुनाव मैदान में
सोमवार को नामांकन पत्र वापस लेने के आखिरी दिन विधानसभा चुनाव में अब राज्य से कुल 3239 प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं। सोमवार को 4743 प्रत्याशियों में से 1504  ने अपने पर्चे वापस ले लिए। चुनाव के लिए कुल 5543 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए थे। नामांकन पत्रों की जांच में 800 उम्मीदवारों के नामांकन अवैध पाए गए, जबकि 4743  उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए गए थे। इनमें से 1504 उम्मीदवारों ने पर्चे वापस ले लिए। इसके बाद अब 3239 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं। विधानसभा चुनाव के लिए 21  अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि चुनाव परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। इससे पहले प्रदेश में साल 2014 के विधानसभा चुनाव में 4119 उम्मीदवार उतरे थे। 

नांदेड़ दक्षिण में सबसे अधिक 38 प्रत्याशी
विधानसभा चुनाव में नांदेड़ दक्षिण सीट पर सबसे अधिक 38 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाएंगे, जबकि कोकण की चिपलूण सीट पर सबसे कम 3 प्रत्याशी चुनाव मैदान में होंगे।  सोमवार को नामांकन पत्र वापस लेने की तिथि थी। चुनाव आयोग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार नांदेड़ दक्षिण सीट पर सबसे अधिक 38 प्रत्याशी चुनाव मैदान में होंगे।  इसके बाद औरंगाबाद का नंबर आता है, यहां से कुल 34 प्रत्याशी चुनाव मैदान में होंगे, जबकि जालना विधानसभा सीट से कुल 32 प्रत्याशी चुनाव मैदान में दस्तक देंगे। सबसे कम  प्रत्याशियों वाली सीट चिपलूण है, जहां से मात्र 3 प्रत्याशी चुनाव मैदान में होंगे। चुनाव आयोग के अनुसार जिस सीट पर 15 प्रत्याशी मैदान में होंगे, वहां एक ही वोटिंग मशीन  लगानी होगी, जबकि 15 से अधिक उम्मीदवार होने पर दो मशीनें लगानी पड़ेंगी।

भोकर में अब 7 प्रत्याशी मैदान में
नांदेड़ जिले की भोकर विधानसभा सीट पर नामांकन पत्र भरने का रिकॉर्ड बना था। इस सीट पर कुल 135 नामांकन भरे गए थे, लेकिन पर्चे वापस लेने की अंतिम दिन केवल 7  उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए है। यहां 44 नामांकन अवैध पाए गए, जबकि 84 लोगों ने अपने पर्चे वापस ले लिए। इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण चुनाव मैदान में  हैं।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget