जरूरत पड़ी तो फिर करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक

नए एयर फोर्स चीफ भदौरिया ने भरी हुंकार

Rakesh Kumar Bhadauriya
नई दिल्ली
भारतीय वायुसेना प्रमुख का पदभार संभालते ही एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने सोमवार को पाकिस्तान के लिए चेतावनी भरे लहजे का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि हम  किसी भी खतरे व चुनौती से लड़ने को तैयार हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से न्यूक्लियर वॉर की चेतावनी पर उन्होंने कहा कि न्यूक्लियर संबंधित मामलों  की  उनकी यही समझ है। हमारी अपनी समझ, अपना विश्लेषण है। किसी भी चुनौती का सामना करने को हम तैयार हैं। भविष्य में बालाकोट स्ट्राइक जैसे हमले की संभावना पूछे जाने  पर एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि हम तब भी तैयार थे, हम आगे भी तैयार रहेंगे। किसी तरह की चुनौती और खतरे से निपटने के लिए हम तैयार हैं। उन्होंने  बताया कि पाकिस्तान फिर से बालाकोट आतंकी शिविरों को तैयार कर रहा है। हम इससे अवगत हैं और आवश्यकता पड़ने पर जरूरी कार्रवाई की जाएगी। भारतीय वायुसेना प्रमुख के  पद की कमान सोमवार को एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने संभाल ली। इस पद से सोमवार को रिटायर हुए बीएस धनोआ की जगह उनका चयन किया गया है। रिटायरमेंट से  पहले धनोआ नेशनल वॉर मेमोरियल गए और श्रद्धांजलि अर्पित की। एयर मार्शल भदौरिया भी 30 सितंबर को रिटायर होने वाले थे, लेकिन अब वह वायुसेना प्रमुख पद पर नियुक्त  किए गए हैं, तो माना जा रहा है अगले दो साल तक वह इस पद पर रहेंगे।

जून 1980 में वायुसेना में हुए थे शामिल 
बता दें कि केंद्र सरकार ने एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को अगला वायु सेना अध्यक्ष चुना है। उन्होंने जून 1980 में आईएएफ के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्राप्त किया था,  जिसके बाद वायु सेना में विभिन्न प्रमुख पदों पर वह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। 

कर चुके हैं राफेल फाइटर प्लेन का ट्रायल 
एयर मार्शल राकेश  कुमार सिंह भदौरिया ने 12 जुलाई को फ्रांस में ट्रायल के तौर पर राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी और विमान की जांच भी की थी। इसके बाद उन्होंने  कहा था कि राफेल देश की सेना के लिए बेहद अहम है। 

संभाल चुके हैं कई अहम जिम्मेदारियां 
कई अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके भदौरिया देश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र मोर्चे पर जगुआर स्क्वाड्रन के कमांडर रह चुके हैं। उन्होंने फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन और सिस्टम टेस्टिंग  एस्टेब्लिशमेंट के कमांडिंग ऑफिसर की भी जिम्मेदारी संभाली है। वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में तेजस एलसीए प्रोजेक्ट के चीफ टेस्ट पायलट और प्रोजेक्ट डायरेक्टर रह चुके हैं। 

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget