इस महीने के आखिर में सऊदी अरब जा सकते हैं पीएम मोदी

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के आखिर में सऊदी अरब की यात्रा पर जा सकते हैं। हालांकि, तारीख की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है। मोदी वहां क्राउन प्रिंस मोहम्मद  बिन सलमान से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल इसी हफ्ते सऊदी अरब गए थे। जानकारी के मुताबिक, डोभाल की इसी यात्रा के दौरान मोदी की  यात्रा पर सहमति बनी और बातचीत का एजेंडा भी तैयार किया गया।

इन्वेस्टमेंट समिट में भी हिस्सा लेंगे
खाड़ी देश इसी महीने के आखिर में इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं। उनके अलावा अरब देशों के सभी राष्ट्राध्यक्ष  भी मौजूद रहेंगे। इनमें सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान भी शामिल हैं। समिट का आयोजन रियाद में किया जा रहा है।

डोभाल की यात्रा अहम
एनएसए डोभाल ने सऊदी अरब की यात्रा के दौरान वहां के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत की थी। प्रिंस सलमान के साथ उनकी बैठक दो घंटे चली थी। माना जा रहा है कि एनएसए ने  उन्हें कश्मीर के ताजा हालात की जानकारी दी थी। उन्होंने प्रिंस को ये भी बताया था कि भारत सरकार कश्मीर घाटी में विकास कार्यों पर काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। ज्यादातर  प्रतिबंध भी हटा लिए गए हैं। इसके अलावा सऊदी तेल कंपनी अरामको पर हमले और उसके बाद के हालात पर भी चर्चा हुई थी। इसी दौरान मोदी की यात्रा का खाका भी तैयार किया  गया। अरामको पहले ही रिलायंस से ऑयल सेक्टर में सहयोग का समझौता कर चुकी है।
मोदी 2016 में रियाद गए थे। सऊदी अरब की यह उनकी दूसरी यात्रा होगी। सलमान इसी साल फरवरी में भारत आए थे। सऊदी ने हाल ही में ऐलान किया था कि वो भारत में 100  बिलियन डॉलर का निवेश करेगा।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget