अगर खाना पड़े रेस्टोरेंट में

Hotel Food
रेस्टोंरेंट में खाना आज युवाओं का सबसे मनपसंद समय बिताने और मौजमस्ती का अवसर होता है।  युवाओं के अतिरि€त कारपोरेट ऑफिस के लोगों की मीटिंग्स, बिजनेसमैन के बिजनेस की  डील होने के बाद लंच, डनर करना आम बात है। पारिवारिक मेलजोल को बढ़ाने में भी लंच, डनर एक महāवपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
अगर आप भी लंच या डनर के लिए रेस्टोरेंट में अक्सर जाते रहते हैं तो वहां बहुत से ऑप्शन होते हैं। खाने को मेन्यू कार्ड को पढ़कर मन ललचाता है कि बहुत सारी चीज़ें मंगवा कर उनका आनन्द उठाएं। कभी मन मलाई कोफ्ते पर ललचाता है तो कभी पिज्जा पर, कभी नान वेज या मंचूरियन पर। मन का क्या है, अच्छी चीज देखते ही लार टपकने लगती है। कैलोरीज़ का ध्यान रखना बुद्धि ही बताती है। बुद्धि की मान कर, कैलोरीज का ध्यान रख कर हेल्दी ऑप्शन पर जाना ही समझदारी है।

                                 प्रोटीन को दें महत्ता
अपने लंच डनर में प्रोटीन के खाद्य पदार्थों को नजर में रखते हुए आर्डर दें क्योंकि प्रोटीन कैलोरी आपके शरीर का वजन आसानी से नहीं बढ़ने देती। फैटस वाले खाद्य पदार्थ वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ दिमाग में खाने की इच्छा बढ़ाने वाले संकेतों को कम करते हैं ऐसा मानना है वाशिंगटन की यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का। अगर दिमाग को खाने में  संतुष्टि महसूस होगी तो आप भोजन का सेवन कम करेगें।

                                सलाद अवश्य लें

फल और सब्जियों का सलाद अवश्य आर्डर करें। यह हैल्दी ऑप्शन है। सलाद चीज़ डे्रसिंग वाला न लें। साधारण हरी सब्जियों और फलों का सलाद  लें हो सके तो बना चाट मसाले और नमक  के उसका सेवन भोजन से पहले करें। इसका लाभ यह है जब आप सलाद का सेवन करते हैं तो उसके साथ अन्य खाद्य पदार्थों का स्वाद भी कम आता है। सिंपल फ्रूट्स और वेजिटेबल सलाद आपको स्लिम रखने में मदद करता है।

                           पनीर आर्डर न करें
होटलों और रेस्टोरेंट में पनीर की डिशेज़ कैलोरी से भरपूर होती हैं चाहे वो बटर पनीर हो, शाही पनीर हो या पनीर पराठा और नॉन  भी। रेस्टोरेंट में पनीर की सŽजी बनाते समय क्रीम का  प्रयोग बहुत किया जाता है जबकि अधिकतर शाकाहारी लोगों की पसंद पनीर होती है। अगर गु्रप में हैं तो बहुत थोड़ा सा पनीर लें। मोटे लोगों को बाजारी पनीर का सेवन कम करना चाहिए। कुछ लोगों  को पनीर के सेवन के बाद सिरदर्द की शिकायत होती है क्योंकि इससे टाईरामॉइन एंजाइम होता है। सभी दुग्ध उत्पादकों में से पनीर सेहत के लिए अच्छा होता है पर घर का बना पनीर खाएं।

                             चाय में ग्रीन टी लें
अगर आप खाने के बाद चाय के शौकीन हैं तो नार्मल चाय अवॉइड करें। चाय का मन है तो ग्रीन टी ही ऑर्डर करें। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं।  चाय के शौकीन लोगों को दन में दो तीन बार ग्रीन टी पीनी चाहिए जिससे आप फिट, फ्रेश और एनर्जेटिक भी बने रहेंगे परयाद रखें, ग्रीन टी बना दूध के ही पिएं क्योंकि दूध मिलाने से चाय में  फैट घटाने की क्षमता कम हो जाती है। हेल्थ की दृष्टि से बना दूध के ग्रीन टी बहुत बढ़िया टॉनिक है।

                            डेजर्ट भी अवॉइड करें
अगर आप किसी बिजनेस पार्टी या ऑफिस मीटिंग के बाद लंच या डनर ले रहे हैं तो अंत में स्वीट डिश अपने लिए अवॉइड करें। दूसरों के लिए आर्डर करें, अगर आपको लेनी भी पड़े तो कम से  कम मात्र अपनी प्लेट में लें और धीरे धीरे ही खाएं। जब भी अवसर मिले इसे अवॉइड करने का तो उससे दूरी बनाए रखना ही बुद्धिमता है।

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