अधिक मात्रा में फाइबर डाइट लेने से होती हैं ये हेल्थ प्रॉब्ल्स

फाइबर, कार्बोहाइड्रेट का एक प्रकार है, जो प्राकृतिक रूप से प्लांट बेस्ट डायट में पाया जाता है। मुख्य रूप से फाइबर दो प्रकार के होते हैं, घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर  की यह खूबी होती है कि फाइबर को सीधे तौर पर पचाया नहीं जाता है, बल्कि इससे प्राप्त होनेवाले पोषक तत्व हमारे शरीर में पाचन तंत्र को सुधारने, अन्य पोषक तत्वों को पचाने  और पाचन तंत्र को फिट बनाए रखने में मदद करते हैं। फाइबर युक्त भोजन करने से हमें कई तरह के फायदे होते हैं। यह न केवल हमें पोषक तत्व देता है, बल्कि बवासीर और  कोलन संबंधी कई तरह की बीमारियों से भी हमारी रक्षा करता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि फाइबर खाने के सिर्फ फायदे ही फायदे हैं। आपने जरूर सुना होगा कि अति हर   चीज की वर्जित होती है और यह बात फाइबर्स पर भी लागू होती है।

अगर आप फाइबर युक्त भोजन तो अधिक मात्रा में कर रहे हैं, लेकिन उस अनुपात में पानी नहीं पीते हैं, तो कब्ज की समस्या बढ़ सकती है। हालांकि फाइबर युक्त भोजन का  उपयोग कब्ज से मुक्ति पाने के लिए किया जाता है, लेकिन पाचन और अवशोषण के दौरान अगर जरूरी मात्रा में पानी न मिले तो इसके कारण मल त्याग करते समय समस्या आ  सकती है।

फाइबर युक्त भोजन
डेली डायट में फाइबर का अधिक सेवन करने से गैस से संबंधित समस्या हो सकती है। फाइबर को पचाने के लिए आंत में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया द्वारा मिथेन गैस का उत्पादन  होता है, जो अनइजीनेस और परेशानी का कारण बन सकता है।
वहीं अगर आप  cereal Fiber का अधिक सेवन करते हैं, जो साबुत अनाज से प्राप्त होता है, तो इस कारण शरीर में आयरन और मैग्निशियम की कमी हो सकती  है। क्योंकि अनाज से प्राप्त होनेवाले फाइबर्स में फाइटेट नामक तत्व पाया जाता है, जो मैग्नीशियम और आयरन के शरीर में अवशोषित होने की प्रक्रिया को बाधित करता है।

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