वजन घटाना आसान नही

Weight gain
एक दिन अचानक आपको आप को लगता है कि कपड़े तंग होने लगे हैं। साड़ी पहनने पर जो प्यारे से कमर के खम दिखते थे, उस जगह पर मोटे ख्भे सी आकृति दिख रही हैं। यह  संकेत है कि मध्य वय ने आपकी कमर पर हमला बोल दिया है। लगभग 20 वर्ष की आयु से ही आपके शरीर की अधिकांश मांसपेशियां और अंग सिकुड़ने आर्भ हो जातो हैं और  शरीर को कैलोरियों की आवश्यकता कम हो जाती है। साथ ही हमारी उपापचय प्रक्रिया भी धीमी पड़ जाती है।
ऐसी स्थिति में जब शरीर को कैलोरी की आवश्यकताएं कम और उपापचय की दर धीमी हो रही हो तो अधिकांश लोग खाते अधिक और व्यायाम कम करते हैं। परिणामस्वरूप औसत  व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है। आयु बढ़ने के साथ आप का पेट भी पढ़ने लगता है और शरीर बेडौल लगने लगता है। लेकिन घबराएं नहीं, कुछ उपाय ऐसे हैं जिनके द्वारा कमर  को कम किया जा सकता है। अगर आप इन नियमों का दृढ़तापूर्वक पालन करें तो कुछ ही दिनों में पतली बल खाती कमर आपकी भी हो सकती है।

व्यायाम

एरोबिक व्यायाम चरबी को कम करने के सभी उपायों में श्रेष्ठ हैं क्योंकि ये व्यायाम उपापचय प्रणाली को तीव्र करने में चमत्कारिक हैं। जो व्यायाम हृदय की गति को कम से कम  30 मिनट तक बढ़ा दें, वे इस क्षेत्र में उपयोगी हैं। सीढ़ियां चढ़ना, तेज चलना, दौड़ लगाना और साइकिल चलाना कमर घटाने में उपयोगी हैं। इनमें से किसी के भी अभ्यास से जमी   हुई चरबी भस्म होनी शुरू हो जाती है। व्यायाम की अवधि और हृदयगति जितनी अधिक होगी, उतनी ही अधिक कैलोरियों की खपत होगी। एरोबिक व्यायाम पेट की बढ़ी हुई चरबी  को सबसे पहले और तेजी से कम करना आरंभ करते हैं।

सही भोजन
यह एक तथ्य है कि अगर आप खर्च से अधिक कैलोरियां खाते हैं तो अतिरिक्त कैलोरी चरबी बन कर जम जाती है लेकिन अनुसंधान से पता चला है कि सभी कैलोरी एक सी नहीं  होती। आहार में वसा को कम करने पर आप कैलोरियों की चिंता किये बिना अपना वजन घटा सकते हैं। प्रतिदिन आपके द्वारा ली गई कैलोरीज से वसा को 35 से 30 प्रतिशत तक  कम करने की योजना बनाइये। अपने रोज के भोजन की कैलोरीज में वसा की मात्र कम करने के लिये खाद्य पदार्थों में रहने वाली कैलोरी और वसा का हिसाब लगाइये और देखिये  आप दिन भर में क्या खाते हैं। एक औसत व्यक्ति एक दिन में लगभग 2,400 कैलोरीज तथा औसत स्त्री 1900 कैलोरीज का उपयोग करती हैं। कैलोरीज में उपयुक्त वसा को 25  प्रतिशत तक सीमित रखने के लिये एक व्यक्ति को प्रतिदिन 66 ग्राम तथा स्त्री को 53 ग्राम से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिये।
वसायुक्त मांस और चीजों की अपेक्षा साग, सब्जी, फल और अनाज उत्पादों पर बल दीजिये। कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त कैलोरीज अधिक तेजी से भस्म होती हैं।

पानी पियें

वजन घटाने के प्रयास में एक छिपा अस्त्र है - पानी। अक्सर खाने की इच्छा वस्तुत: प्यास होती है। दिन में पानी पीते रहने से-विशेषकर जब भूख महसूस करें - आप भोजन लेने   की आवश्यकता से काफी हद तक बच सकते है

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