गांधी परिवार से हटेगी एसपीजी सुरक्षा

Rahul Sonia Priyanka
नई दिल्ली
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बाद अब सरकार गांधी परिवार को मिली स्क्कत्र सुरक्षा वापस लेने जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ- साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को मिला एसपीजी कवर वापस ले लिया गया है। अब कांग्रेस के इन तीनों नेताओं को Z+ श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक गृह  मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया है। उधर, कांग्रेस पार्टी ने सरकार के फैसले की निंदा की है। जेड प्लस सुरक्षा के तहत CRPF के कमांडोज गांधी परिवार की  सुरक्षा करेंगे। ऐसे मामले में गृह मंत्रालय का तर्क होता है कि किसी भी व्यक्ति के सामने संभावित खतरे को देखते हुए सुरक्षा दी जाती है। फिलहाल गांधी परिवार को कोई खतरा  नहीं है और ऐसे में जेड प्लस की सुरक्षा पर्याप्त होगी। गृह मंत्रालय समय-समय पर सुरक्षा कवर को लेकर समीक्षा करता रहता है।
बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद पूरे गांधी परिवार को एसपीजी सुरक्षा कवर देने का फैसला किया गया था। इस फैसले के बाद अब केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र   मोदी को ही एसपीजी कवर रह गया है। अहमद पटेल ने ट्वीट किया कि 2 पूर्व प्रधानमंत्री जिन्होंने आतंक और हिंसा के खिलाफ कदम उठाए थे, उनके परिवार की जिंदगी के साथ   खिलवाड़ करके भाजपा निजी बदले के चरम पर उतर चुकी है।
हाल ही में सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भी एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला किया था। सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा से एसपीजी सुरक्षा हटने के   बाद अब सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास यह सुरक्षा कवच है। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की स्थापना 1988 में संसद के जरिए बने कानून के तहत हुई थी। प्रधानमंत्री के अलावा पूर्व  प्रधानमंत्रियों और उनके परिजनों को यह सुरक्षा मिलती है बशर्ते कि सरकार को लगे कि उन्हें बड़ा खतरा है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget