29 दिसंबर को हेमंत का शपथ ग्रहण

Hemant Soren
रांची
झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद सरकार गठन की तैयारी शुरू हो गई है। 29 दिसंबर (यानी  कल रविवार) को हेमंत सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करने वाले हैं। शपथ ग्रहण समारोह में छह मुख्यमंत्री और पांच पूर्व मुख्यमंत्री शामिल होंगे। रांची के  मोरहाबादी मैदान में हेमंत सोरेन रविवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सहित कई बड़े चेहरे शामिल होंगे।

छह राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल
शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी के अलावा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल होंगी। इनके अलावा कांग्रेस से ही पी. चिदंबरम,  अहमद पटेल, आरपीएन सिंह और केसी वेणुगोपाल भी शामिल होंगे। साथ ही कांग्रेस शासित तीन राज्यों (मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़) के अलावा कुल छह राज्यों के  मुख्यमंत्री भी समारोह में शामिल हो रहे हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी शपथ ग्रहण में शामिल हो रहे हैं।

समारोह में पांच पूर्व मुख्यमंत्री
इनके अलावा पांच पूर्व मुख्यमंत्री भी इस समारोह में हिस्सा लेने जा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्रियों में मायावती, अखिलेश यादव, हरीश रावत, चंद्रबाबू नायडू, एचडी कुमारस्वामी भी शामिल  हो रहे हैं। साथ ही बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा में हेमंत सोरेन  की अगुवाई वाले तीन दलों के गठबंधन ने 47 सीट हासिल कर पूर्ण बहुमत हासिल किया था। विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) को 30, कांग्रेस को 16 और  आरजेडी को एक सीट मिली थी। जबकि तीन सीट हासिल करने वाली बाबूलाल मरांडी की जेवीएम भी गठबंधन सरकार को समर्थन दे रही है। वहीं भाजपा को चुनाव में 25 सीट  मिली जबकि आजसू को दो सीटें हासिल हुई थी।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget