जीडीपी बढ़ाने का नया प्लान

Modi Nirmala Sitharaman
नई दिल्ली
चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में खराब जीडीपी आंकड़े सामने आने के बाद केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने के लिए अब सरकार जीडीपी को बढ़ाने का नया प्लान तैयार  कर रही है। इसी सिलसिले में केंद्र सरकार ने इस माह 100 लाख करोड़ रुपए (1.39  Trillion Dollar) के प्लान के बारे में जानकारी दी है। ये रकम अगले पांच साल में इंफ्रास्ट्रक्चर  सेक्टर के डेवलपमेंट के लिए खर्च किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते शनिवार को इस संबंध में जानकारी दी है।
वित्त मंत्री की तरफ से इस प्लान के बारे में जानकारी एक ऐसे समय पर आई है जब जुलाई- सितंबर तिमाही में जीडीपी आंकड़े 4.5 फीसदी के स्तर पर आ गए। पूर्व प्रधानमंत्री  और कांग्रेस के दिग्गज नेता डॉ. मनमोहन सिंह ने भी कहा है कि आर्थिक मोर्चे पर केंद्र सरकार को कुछ बड़े रिफॉर्म लाने की जरूरत है।

15 दिसंबर तक 10 प्रोजेक्ट के बारे में  जानकारी दे सकती है सरकार
मुंबई में एक बिजनेस समिट के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि कुछ अधिकारी पाइपलाइन प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। एक बार फंड जुटाने के बाद इन प्रोजेक्ट को जल्द  से जल्द पूरा किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारियों का काम लगभग  पूरा हो चुका है। 15 दिसंबर से पहले कम से कम 10 ऐसे प्रोजेक्ट होंगे, जिनके बारे  में हम जानकारी दे देंगे। बता दें कि बीते कुछ महीनों में  अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर केंद्र सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं। सरकारी फर्क्स के निजीकरण से लेकर कॉरपोरेट टैक्स में  भारी कटौती भी इन मामलों में से एक है। हालांकि, आर्थव्यवस्था के कुछ मापदंडो से पता चलता है कि घरेलू खपत कम हो रही है। कई अर्थशास्त्रियों ने दावा किया है कि आने वाले  दिनों में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा और जीडीपी ग्रोथ ऊपर उठेगी।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget