एक जून से 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड'

Ration Card
नई दिल्ली
उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि अगले साल 1 जून से एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना देशभर में लागू होगी। पासवान ने मंगलवार को लोकसभा में  प्रश्नकाल के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में राशन कार्ड के लिए 14 राज्यों में पीओएस मशीन की सुविधा शुरू चुकी है। जल्द ही अन्य राज्यों में यह इसे  शुरू कर दिया जाएगा। अभी तक जिस वॉर्ड या पंचायत से राशन कार्ड बना है, उसी इलाके के सरकारी राशन की दुकान से सामान खरीदा जा सकता है।
वन नेशन-वन राशन कार्ड स्कीम से फायदा इस योजना से आम लोगों को फायदा मिलेगा। इसके बाद लोग अब किसी खास पीडीएस दुकान से बंधे नहीं रहेंगे और वे कहीं भी राशन  ले पाएंगे। दुकान मालिकों पर निर्भरता घटेगी और भ्रष्टाचार में कमी आएगी।
पासवान के अनुसार, इस योजना से सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जो नौकरी के बेहतर अवसरों के लिए दूसरे राज्यों में रहते हैं। अगर कोई व्यक्ति बिहार-उत्तर प्रदेश से  दिल्ली में नौकरी करने आए हैं, तो उन्हें वहीं आसानी से पीडीएस दुकान पर राशन मिलेगा। मौजूदा समय में आंध्र प्रदेश, हरियाणा सहित कई राज्यों में 100 फीसदी दुकानों पर  पीओएस मशीनें उपल ध हो गई हैं। एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड को लागू करने के लिए सभी पीडीएस दुकानों पर पीओएस लगाना होगा।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget