पार्किंग के लिए शौचालयों की दी जा रही बलि

ठाणे
गांवदेवी मैदान के नीचे भूमिगत पार्किंग के निर्माण को लेकर मनपा प्रशासन और कुशल नागरिकों के बीच विवाद शुरू है। इसके बावजूद मनपा ने इस पार्किंग स्थल के लिए एक और कदम उठाते  हुए यहां पर स्थित शौचालय को हटाने के काम में तेजी लाने का फैसला लिया है। इसके कारण क्षेत्र में सब्जी बाजार में रहने वाले लोगों सहित टीएमटी कर्मचारियों को बड़ी असुविधा होगी। ठाणे  शहर में तेजी से हो रहे शहरीकरण के साथ यहां वाहन पार्किंग की समस्या बद से बदतर होती जा रही है। शहर में जनसंक्या के साथ वाहनों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। इस क्षेत्र में  पार्किंग करना उन नागरिकों के लिए सबसे बड़ी समस्या है, जो यहां अपने निजी वाहन के साथ आते हैं।
हालांकि इस क्षेत्र में कोई पार्किंग स्थल उपलब्ध नहीं होने के कारण मनपाप्रशासन ने गांवदेवी मैदान के नीचे भूमिगत पार्किंग स्थल बनाने का निर्णय लिया है। इस प्रोजेट को स्मार्ट सिटी के तहत  की जाएगी। इस पर लगभग 23 करोड़ रुपए खर्च होंगे। गांवदेवी मैदान का कुल क्षेत्रफल 5100 वर्ग मीटर है। इसमें से 4310 वर्ग मीटर के जगह में पार्किंग बनाई जाएगी। भूमिगत पार्किंग स्थल  गांवदेवी मैदान में बनाए जाने से किसी तरह की क्षति न होने का दावा किया गया है। हालांकि यदि इस क्षेत्र में पार्किंग स्थल बना दिया जाता है, तो यहां भले ही पार्किंग की समस्याओं का  माधान हो जाएगा, लेकिन इससे यातायात भीड़ की समस्या पैदा होने की उम्मीद लोगों ने जताई है। इसके साथ ही कुछ नागरिक इसके खिलाफ अदालत भी गए।  
हालांकि इसमें राहत मिलने के बाद मनपा ने पार्किंग के काम को गति देने का फैसला किया है। इसके लिए गांवदेवी मैदान में सार्वजनिक स्वच्छता गृह को ध्वस्त करने के निर्णय पर प्रस्ताव  तैयार किया है। गांवदेवी मैदान को विकास योजना में सार्वजनिक उपयोग के लिए आरक्षित रखा गया है। इसका स्वामित्व सरकार के पास है। हालांकि यह पिछले 40 वर्षों से मनपा के कब्जे में  है। इस स्थान पर एक मंजिला पार्किंग स्थल बनाया जाएगा। 
पार्किंग स्थल निर्माण के लिए राज्य सरकार के शहरी विकास विभाग से भी मंजूरी मिल गई है। इस काम में पास स्थित शौचालय  अड़चन पैदा कर रहा है। इसलिए इस शौचालय को ध्वस्त करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसे स्मार्ट सिटी की ओर से मंजूरी के लिए महासभा में लाया जाएगा। पार्किंग प्लाजा का काम पूरा होने के बाद पानी के टंकी के पास एक नए स्वच्छतागृह का निर्माण किया जाएगा। मौजूदा स्वच्छतागृह के तोड़े जाने के बाद यहां एक मोबाइल स्वच्छता कक्ष स्थापित किया जाएगा। 

Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget