आज से बदल जाएंगे कई नियम-कानून

नई दिल्ली
आज एक दिसंबर से कई नियम बदल रहे हैं। चाहे वह इंश्योरेंस से जुड़ा हो या पेंशन से जुड़ा। यही नहीं, आज से आपका मोबाइल बिल भी महंगा हो सकता है, क्योंकि टेलिकॉम   कंपनियों ने टैरिफ बढ़ाने का संकेत पहले ही दे दिया है। मोबाइल पर बात करना और डेटा का इस्तेमाल करना महंगा होने जा रहा है।
एयरटेल और वोडाफोन आइडिया 1 दिसंबर 2019 से अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी करने जा रही है। हालांकि, दोनों कंपनियों ने अभी यह नहीं साफ किया है कि वह मोबाइल टैरिफ   कितना महंगा करेंगी। हालांकि, दूरसंचार कंपनियां मोबाइल टैरिफ में 35 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर सकती हैं। दरअसल, एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद   कंपनियों पर देनदारी का दबाव बढ़ गया है, इसलिए टेलिकॉम कंपनियां टैरिफ बढ़ाने जा रही हैं। लाइफ इंश्योरेंस को लेकर कई नियमों में बदलाव होने वाला है।
IRDAI एक दिसंबर को लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर के लिए नया नियम लागू करने जा रहा है। माना जा रहा है कि नए नियम के तहत प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है और गारंटीड   रिटर्न थोड़ा कम हो सकता है। माना जा रहा है कि प्रीमियम महंगा होगा, तो ग्राहकों को ज्यादा फीचर्स का लाभ मिलेगा। आईडीबीआई बैंक का कैश निकालने का नया नियम लागू हो   जाएगा। इसके तहत, अगर आईडीबीआई बैंक का कोई ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शंस करता है और कम बैलेंस के कारण लेनदेन फेल हो जाता है, तो उसे 20 रुपए प्रति   ट्रांजैक्शन देना होगा।

आप 24 घंटे एनईएफटी कर सकेंगे।
वर्तमान में आप सुबह आठ बजे से लेकर शाम सात बजे तक ही एनईएफटी कर सकते हैं। आपको फ्री में फास्टैग नहीं मिल पाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के फ्री फास्टैग के  ऑफर की डेडलाइन खत्म हो गई है। टोल प्लाजा से गुजरने वाली गाड़ियों के लिए फास्टैग अनिवार्यता की अंतिम तारीख एक दिसंबर से बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दी गई है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget