तेजस एक्सप्रेस लेट : हर यात्री को मिलेंगे 100 रूपये

मुंबई
शहर के रेलवे नेटवर्क में पहली बार किसी ट्रेन के लेट होने पर यात्री मुआवजे के पात्र हैं। अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस के तकरीबन 630 यात्री ट्रेन लेट होने की वजह से 80  मिनट की देरी से पहुंचे। इसके चलते वे मुआवजे के हकदार हैं। बता दें कि ट्रेनों की श्रेणी में तेजस एक्सप्रेस एकमात्र ऐसी ट्रेन है जो अपने यात्रियों को देरी के लिए मुआवजा देती है।  यदि ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो 100 रुपए का मुआवजा दिया जाता है, जबकि दो घंटे की देरी पर 250 रुपए दिए जाते हैं। यह दूसरा मौका है जब तेजस एक्सप्रेस के  यात्रियों को मुआवजा दिया जा रहा है। वर्ष 2019 के अक्टूबर महीने में दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के 950 यात्रियों को तीन घंटे की देरी की वजह से 250 रुपए का भुगतान  किया गया था।

इस वजह से लेट हुई ट्रेन
अहमदाबाद-मुंबई ट्रेन के मामले में मीरा रोड से भायंदर के बीच दोपहर 12:38 बजे से 1:30 बजे तक ओवर हेड उपकरणों में तकनीकी समस्या की वजह से वेस्टर्न रेलवे सर्विस  प्रभावित हुई। इसका असर तेजस सहित चार लंबी दूरी वाली ट्रेनों पर पड़ा। आईआरसीटीसी पब्लिक रिलेशन ऑफिसर कहते हैं कि ओवर हेड इलेक्ट्रिक वायर की वजह से ट्रेन लेट हो  गई। यात्री 100 रुपए मुआवजे के हकदार हैं, क्योंकि ट्रेन 75 मिनट की देरी से चल रही थी।

यात्री ऐसे पा सकते हैं मुआवजा
यात्री दावा कर अपना पैसा वापस ले सकते हैं। आईआरसीटीसी के मुताबिक 630 यात्री मुआवजे के हकदार हैं। यात्री 1800-266-8844 पर कॉल कर सकते हैं या   irctcclaim@libertyinsurance.in पर मेल कर सकते हैं। उन्हें अपने पीएनआर नंबर के साथ इंश्योरेंस नंबर और एक कैंसल चेक लगानी होगी। ये सारी जानकारियां देने के बाद दावे पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget