26 जनवरी से मुंबई की नाइट लाइफ शुरू

Mumbai Nightlife
मुंबई
अंतर्राष्ट्रीय शहर के रूप प्रख्यात मुंबई शहर में अब 26 जनवरी से माल होटल और मल्टीपल दुकानें चौबीसों घंटे खुली रहेगी। सह्याद्रि में गुरुवार को आयोजित बैठक में शहर में  नाइट लाइफ शुरू करने का निर्णय राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने लिया। बैठक में मनपा आयुक्त, पुलिस आयुक्त संजय बर्वे के साथ सहित अन्य अधिकारियों सहित माल  और होटल, रेस्टारेंट के लोग मौजूद थे। भाजपा ने राज्य सरकार के इस निर्णय पर मुंबई की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। भाजपा मनपा गुटनेता एवं सांसद मनोज कोटक ने   आरोप लगाते हुए कहा कि लोगों को अच्छी सड़क और स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की बजाय अमीरों के लिए नाइट लाइफ शुरू किया जा रहा है। मुंबई में नाइट लाइफ शुरू करने  का निर्णय शिवसेना युवा नेता और राज्य के पर्यावरण मंत्री ने साल 2013 में लिया था। उन्होंने कहा था कि मुंबई अंतर्राष्ट्रीय स्तर का शहर है, जहां देश और विदेश से नागरिक बड़ी  संख्या में पर्यटन के लिए आते हैं। उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों को सुविधा मुहैया कराने के लिए होटल और मॉलों को रात भर शुरू करने की मांग की थी। गुरुवार को  बैठक लेकर आदित्य ठाकरे ने मुंबई में होटलों, मॉलों और दुकानों को रात भर शुरू करने की अनुमति दी। भाजपा सरकार ने एक साल पूर्व ही अधिसूचना जारी की थी, लेकिन सुरक्षा और कानून व्यवस्था के कारण इसे शुरू नहीं किया जा सका था। दूसरी तरफ कहा गया है कि मुंबई में नाइट लाइफ शुरू होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही रोजगार का भी  सृजन होगा। नाइट लाइफ की शुरुआत फिलहाल निवासी इलाकों से दूर स्थित मॉलों और होटलों में शुरू करने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा देर रात के बाद शराब परोसने पर  भी प्रतिबंध लगाई गई है। राज्य सरकार के इस निर्णय से मुंबई में 26 जनवरी से नाइट लाइफ शुरू हो जाएगी। मुंबई के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, काला घोड़ा एनसीपीए आट्रीय मॉल घाटकोपर   के आरसीटी मॉल, कमला मिल, गोरेगांव के ओबेरॉय मॉल, फीनिक्स सहित 25 मॉलों में नाइट लाइफ शुरू की जाएगी।

सीसीटीवी से रखी जाएगी नजर
मुंबई शहर में हर समय भीड़-भाड़ रहती है और सुरक्षा की दृष्टि से नाइट लाइफ शुरू किए गए स्थानों पर सीसीटीवी से नजर रखे जाने का निर्णय लिया गया है। नाइट लाइफ स्थल  पर ट्रैफिक की समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा और पार्किंग का प्रबंध करने का निर्देश दिया गया है। नाइट लाइफ शुरू करने पर सुरक्षा और कानून व्यवस्था पर विशेष  ध्यान रखने का निर्देश भी दिया गया है।

भाजपा को सुरक्षा व्यवस्था की चिंता
मनपा पार्टी नेता एवं भाजपा सांसद मनोज कोटक ने कहा कि नाइट लाइफ शुरू करने के पहले लोगों को अच्छी सड़क और वाडिया अस्पताल में गरीब बच्चों के इलाज पर पहले  ध्यान दिया जाना चाहिए था। उन्होंने आगे कहा कि मुंबई की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भाजपा को अधिक चिंता है। नाइट लाइफ शुरू करने से पहले सरकार को मुंबई की सुरक्षा  व्यवस्था को और मजबूत करने की जरूरत है।
Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget