भारत में नीतियां बदलने से भारी दबाव में ग्लोबल ई-कॉमर्स कंपनियां: फिच

नई दिल्ली
फिच सॉल्यूशंस ने शुक्रवार को कहा कि भारत में सरकार की बदलती नीतियों और डिजिटल मार्केट स्पेस में रिलायंस रिटेल के आने से अंतर्राष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनियों पर दबाव में  आने का खतरा मंडारा रहा है। फिच ने कहा कि भारत में ई- कॉमर्स पॉलिसी अभी तैयार हो रही है, जिसके मार्च में लागू होने की संभावना है।

छोटे रिटेलर्स भी ई-कॉमर्स के विरोध में
रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों द्वारा लगातार निवेश करने के बाद भी इन कंपनियों को 2020 में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें  अमेजॉन इंडिया और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी भारतीय ई-कॉमर्स कंपनियां भी शामिल होंगी। हाल ही में रिलायंस ने जियो मार्ट की लॉन्चिंग के साथ ई-कॉमर्स में प्रवेश किया है। साथ ही   सरकार की नीतियां भी बदल रही हैं। इतना ही नहीं छोटे रिटेलर्स भी लगातार कह रहे हैं कि अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां उन्हें बाजार से बाहर कर रही हैं। ऐसे में   इन बड़ी कंपनियों पर दबाव बढ़ता जा रहा है।

ऑफर्स और डिस्काउंट्स नहीं दे पाएंगी कंपनियां
फिच सॉल्यूशंस ने कहा कि सरकार जो नीति लाने जा रही है उसके तहत देश में अंतर्राष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनियों को प्राइस में बदलाव करने, प्रमोशन करने के लिए गलत गतिविधियों  का इस्तेमाल करने और प्रोडक्ट की गलत क्वालिटी या गलत फीचर पेश करने के खिलाफ बैन लग जाएगा। ई-कॉमर्स कंपनियों को स्टोर पर जेनरेट होने वाले डाटा को देश में बने  सर्वर्स पर ही रखना होगा। ससे अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों पर अतिरिक्त दबाव बनेगा क्योंकि उन्हें डाटा स्टोर करने के लिए भारत में डाटा सेंटर बनाने होंगे।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget