रोज एक आंवला खाने के हैं ढेरों फायदे

सर्दी-खांसी और वायरल से बचे रहेंग

Avla
सर्दियों का समय आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विशेष रूप से कठिन समय होता है और आंवला में मौजूद विटामिन ठंड व वायरस से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकते हैं।  घरेलू नुस्खों में आंवले का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर है। रोजाना एक आंवला खाने पर आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है। सर्दियों के  समय आंवले का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। कच्चा आंवला, आंवले का अचार, आंवला मुरब्बा,आंवला पाउडर या आंवला कैंडी, किसी भी रूप में इसका सेवन किया जा सकता  है। आंवला जूस पीकर भी इसके गुणों के फायदे ले सकते हैं। एंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर आंवला बॉडी को डिटॉक्स करने और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता  है। इसे खाने का सबसे अच्छा समय सुबह होता है।

इसलिए फायदेमंद है आंवला
सबसे पहला और बड़ा कारण है कि आंवला विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) से समृद्ध है। 100 ग्राम आंवले में संतरे से 10 से 30 गुना अधिक विटामिन सी होता है। आंवले में मौजूद  एंटीऑक्सिडेंट और विटमिन सी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने तथा सर्दी-खांसी सहित वायरल और बैक्टीरियल बीमारियों को रोकने में मदद करता है।
आंवले जैसे खट्टे फलों का नियमित सेवन हृदय रोगों के जोखिम को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। गंभीर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण एथेरोस्ब्लेरोसिस हो सकता है। यह एक  ऐसी बीमारी है, जो धमनियों को प्रभावित करती है और प्लेक जमने लगता है। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और इस प्रकार यह हमारे सिस्टम में इस क्षति से निपटने  में बहुत प्रभावी है।
अगर मुंह के छाले होने का खतरा है, तो थोड़ा पानी गर्म करें, इसमें आंवले का रस मिलाएं और इसे रोजाना पिएं। आप जल्द ही सकारात्मक परिणाम देखेंगे। आंवले में मौजूद  क्रोमियम कंटेंट को शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। इसी के कारण मधुमेह से जूझ रहे लोगों के लिए आंवला फायदेमंद फल है। आंवला रेशेदार होता है,  लेकिन इसे नियंत्रित मात्रा में लेना पड़ता है, क्योंकि बहुत अधिक फाइबर से इरिटेबल बाउल्स की शिकायत होती है। आंवला अपने रक्त शुद्ध करने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह  आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है, मुंहासे को रोकता है और आपको एक चमकदार रंग देता है। यदि नियमित रूप से कच्चा आंवला खाते हैं या इसका रस पीते हैं, तो  फल आपके ओरल हेल्थ को बनाए रखेगा, मसूड़ों को मजबूत करेगा और सांसों की बदबू को दूर रखेगा। आंवला में विटामिन सी भी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने, रेडनेस को कम   करने और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करने के लिए एक शानदार एजेंट है। नियमित रूप से स्कैल्प पर आंवला हेयर ब्लींजर से मालिश करने से रूसी कम होगी और  आपके बाल सुपर स्मूथ और चमकदार बनेंगे। आंवले का सेवन भोजन में रूचि बढ़ाने का काम करता है। जिन्हें रुक-रुक कर पेशाब आती है उन्हें भी आंवले का इस्तेमाल करने से  परेशानी दूर हो सकती है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget