मनपा स्कूलों में होगी सीबीएसीई- आईसीएसई बोर्ड की पढ़ाई

मुंबई
मनपा स्कूलों में अब सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया गया है। वर्ष 2020 -21 शिक्षा सत्र से यह लागू किया जाएगा। मनपा स्कूलों में सीबीएसई  और आईसीएसई बोर्ड की पढ़ाई शुरू करके प्राइवेट स्कूलों को टक्कर देने को लेकर भाजपा सांसद एव मनोज कोटक ने मनपा सदन में मांग रखी थी, जिस पर मनपा प्रशासन ने अब  कदम उठाया है। शुरुआत में माहिम और जोगेश्वरी पूर्व के स्कूल में यह बोर्ड शुरू किया जाएगा। उसके बाद मनपा के अन्य स्कूलों में भी सीबीएससी आईसीएससी बोर्ड शुरू किया  जाएगा।
मंगलवार को मनपा शिक्षा समिति की बैठक में इस प्रस्ताव पर निर्णय लिया गया । शिक्षा समिति अध्यक्ष अंजलि नाइक ने बताया कि मनपा प्राथमिक तौर पर अपने दो स्कूलों में  सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की पढ़ाई शुरू करने जा रही है। नाइक ने कहा कि जी-उार वार्ड के माहिम में वूलनमिल मनपा स्कूल में आईसीएसई बोर्ड  शुरू किया जाएगा। इसी  तरह के- पूर्व वार्ड के जोगेश्वरी पूर्व स्थित पूनम नगर मनपा स्कूल में सीबीएसई बोर्ड की पढ़ाई शुरू होगी। दोनों बोर्ड जूनियर और सीनियर केजी सहित 1 से 6 वीं क्लास में लागू  किया जाएगा। मनपा स्कूलों में इस तरह का प्रयोग पहली बार हो रहा है। छात्रों का रिस्पांस देखते हुए उसे अन्य स्कूलों में भी शुरू किया जाएगा। शिक्षा समिति अध्यक्ष  ने बताया  कि मनपा स्कूलों में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की पढ़ाई शुरू करने से पहले दोनों मंडलों की अनुमति जरूरी है। साथ ही दोनों बोर्ड द्वारा लिए जाने वाले शुल्क के लिए शिक्षा  विभाग के वर्ष 2020 - 21 के बजट में प्रावधान किया जाएगा ।

ऐसे होगा शिक्षकों का चयन
मनपा ने 876 इंग्लिश मीडियम के अध्यापकों का चयन किया है। उसमें 350 टीचर प्राइमरी स्कूल और बाकी सेकेंडरी क्लास के बच्चों को पढ़ाएंगे। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड  की पढ़ाई के लिए उनमें से 50 अध्यापकों का चयन किया जाएगा । शिक्षकों के चयन से पहले उनका इंटरव्यू होगा। शिक्षकों को सीबीएसई और आईसीएसई मंडल में प्रशिक्षण की  व्यवस्था की जाएगी। छात्रों को मनपा नि:शुल्क दोनों बोर्ड की शिक्षा उपलब्ध कराएगी ।
 
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget