क्रिसिल ने जताया ग्रामीण मांग में सुधार का अनुमान

Crisil
नई दिल्ली
साख निर्धारण तथा बाजार अध्ययन कंपनी क्रिसिल ने अगले वित्त वर्ष में ग्रामीण मांग में सुधार का अनुमान जताते हुए मंगलवार को कहा कि इससे रोजमर्रा के इस्तेमाल वाली वस्तुओं (एफएमसीजी) का कारोबार जोर पकड़ेगा और यह उद्योग दहाई अंक की विकास दर हासिल कर लेगा।

मार्च-अप्रैल से बढ़ने लगेगी किसानों की आमदनी
क्रिसिल की ओर से मुंबई में जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल मार्च-अप्रैल से किसानों की आमदनी बढ़ने से ग्रामीण आय में धीरे-धीरे वृद्धि होगी। पिछले साल बेहतर मानसून  के बाद अभी जलाशयों में जमा पानी का स्तर अच्छा है। रबी उत्पादन भी सात-आठ प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, आमदनी बढ़ने से ग्रामीण इलाकों में मांग भी  बढ़ेगी, हालांकि शहरी इलाकों में मांग में सुस्ती बनी रहेगी। ग्रामीण मांग बढ़ने से अगले वित्त वर्ष में एफएमसीजी क्षेत्र का कारोबार 10-11 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है  जबकि चालू वित्त वर्ष में इसके 8-9 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है।

ग्रामीण बुनियादी ढांचे पर खर्च से होगा सुधार
एजेंसी ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में ग्रामीण मांग कम रहने तथा थोक बिक्री के चैनल में नकदी की कमी के कारण एफएमसीजी क्षेत्र का कारोबार प्रभावित हुआ। इस क्षेत्र के  राजस्व में ग्रामीण क्षेत्र की हिस्सेदारी लगभग 50 प्रतिशत है। वित्त वर्ष की पहली छमाही में कृषि के सकल घरेलू उत्पाद में महज दो प्रतिशत की विकास दर और कम उत्पादन के  कारण ग्रामीण इलाकों में मांग कमजोर हुई। क्रिसिल के वरिष्ठ निदेशक अनुज सेठी ने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ाने से ग्रामीण  आय में सुधार होगा  जिससे एफएमसीजी उत्पादों की मांग बढ़ेगी। शहरी इलाकों में एफएमसीजी कारोबार का राजस्व आठ प्रतिशत की दर से पहले की तरह बढ़ती रहेगी।

पैकेज्ड खाद्य उत्पादों के कारोबार में होगी सबसे ज्यादा वृद्धि
रिपोर्ट में कहा गया है कि एफएमसीजी क्षेत्र के उपक्षेत्रों में पैकेज्ड खाद्य उत्पादों के कारोबार की वृद्धि दर सबसे ज्यादा बनी रहेगी। यह चालू वित्त वर्ष में 9-10 प्रतिशत है जो अगले  वित्त वर्ष में 11-12 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी। सौंदर्य एवं घरों की साफ- सफाई आदि के उत्पादों का कारोबार मौजूदा छह-सात प्रतिशत की बजाए अगले वित्त वर्ष में आठ-नौ प्रतिशत की दर से बढ़ेगा।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget