रिलायंस खोलेगा हजारों छोटे रिटेल आउटलेट

Reliance Outlet
नई दिल्ली
ई-कॉमर्स सेक्टर में धमाल मचाने की योजना के तहत देश की सबसे अमीर कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की सŽिसडियरी रिलायंस रिटेल ने नई योजना बनाई है। इसके तहत देश के  विभिन्न शहरों में हजारों की संख्या में छोटे रिटेल आउटलेट खोले जाएंगे। यह योजना अंतिम पायदान तक सामान की डिलीवरी पहुंचने के लिए बनाई गई है। दरअसल, रिलायंस रिटेल ऑनलाइन टू ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ई-कॉमर्स सेक्टर पर अपनी पकड़ बनाना चाह रहा है। इसीलिए यह आउटलेट खोलने की योजना बनाई गई है। रिलायंस स्मार्ट  प्वाइंट के नाम से जाने जाएंगे नए स्टोर एक रिपोर्ट में कहा गया है रिलायंस की योजना हजारों की संख्या में छोटे-छोटे रिटेल आउटलेट खोलने की है। इन छोटे रिटेल आउटलेट्स को  रिलायंस स्मार्ट प्वाइंट नाम दिया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन आउटलेट्स का साइज 500 वर्गफुट से लेकर 1500 वर्गफुट तक का हो सकता है। रिपोर्ट में कई रीयल  इस्टेट एजेंट्स के हवाले से कहा गया है कि रिलायंस रिटेल ने अपने आउटलेट खोलने के लिए कई शहरों में जमीन की तलाश शुरू कर दी है। फिलहाल उत्तर भारत में 500 रिटेल  आउटलेट खोलने के लिए जमीन की तलाश की जा रही है। यह 500 रिटेल आउटलेट आने वाले तीन से चार महीनों में खोले जा सकते हैं। इसमें से दिल्ली में 100 स्टोर खोले जा सकते हैं। कम किराए वाले जगहों की तलाश रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस इन आउटलेट्स को खोलने के लिए प्राइम लोकेशन के बजाए कम किराए वाली जगह ढूंढ़ रहा है। इन  स्टोर्स का इस्तेमाल ऑनलाइन खरीदे गए सामान की डिलीवरी करने के लिए किया जाएगा। रिलायंस ने कहा है कि अपने ऑनलाइन टू ऑफलाइन कारोबार को गति देने के लिए वह  पहले ही 18 स्टोर खोले जा चुके हैं। यह स्टोर नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में खोले गए हैं। यह स्मार्ट प्वाइंट सुपरमार्केट चेन का छोटा अवतार है।
हाल ही में शुरू हुआ है जियो मार्ट अपने ई-कॉमर्स कारोबार को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में रिलायंस ने जियो मार्ट लांच किया है। इसे देश की नई दुकान नाम दिया गया है।  फिलहाल जियो मार्ट के जरिए नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण के उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी करके ऑफलाइन स्टोर से सामान प्राप्त कर सकते हैं। जियो मार्ट को जल्द ही अन्य   शहरों में लांच करने की योजना है, जिसके लिए छोटे रिटेल आउटलेट की स्थापना की जा रही है।

ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है रिलायंस
रिलायंस लंबे समय से दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू- ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाने के लिए काम कर रही है। फिलहाल देश में 15,000 किराना स्टोर डिजिटाइज हुए हैं।  रिलायंस अपने हाई- स्पीड 4जी नेटवर्क के जरिए कस्टमर्स को उनके आसपास के किराना स्टोर्स से जोड़ेगा, जिससे ग्राहक घर बैठे किराना स्टोर से सामान मंगा सकें। जियो मार्ट  अपने यूजर्स को 50 हजार से ज्यादा ग्रोसरी प्रोडक्ट्स, फ्री होम डिलीवरी, नो क्वेस्चन आस्€ड रिर्टन पॉलिसी और एक्सप्रेस डिलीवरी प्रॉमिस ऑफर कर रही है।
Labels:

Post a comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget